[Top 5 ] Best Business Ideas In Hindi 2021 | Ghar Baithe Business Idea

best business ideas in hindi
best business ideas in hindi

Best Business Ideas In Hindi with low investment भारत वर्तमान में दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशो में शामिल हैं, न केवल दमदार नेतृत्व और आर्मी पावर की वजह से बल्कि सबसे बड़ी इकोनॉमिज में से एक होने के कारण भी। भारत मे पिछले कुछ सालों में व्यवसायों को उछाल प्राप्त करते हुए देखा गया हैं। जहा एक तरफ कुछ सालों पहले तक भारत एक कंज्यूमर देश हुआ करता था तो अब वही हमारे देश के उद्योग पूरी दुनिया मे अपने प्रोडक्ट बेचने लगे हैं, विदेशी कम्पनियों को भारतीय कम्पनिया टक्कर देने लगी हैं। अब युवा ना केवल नौकरियों की तरफ बल्कि व्यवसायों की तरफ भी पूरे प्रोत्साहन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। आज के समय मे कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकता हैं। सरकार से लेकर कई संस्थाओ के द्वारा इस डिजिटल युग मे मदद प्राप्त करना आसान हैं।

Best Business Ideas In Hindi 2021 [Ghar Baithe Business Idea]

अगर आप भी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हो और आपका बजट थोड़ा कम हैं तो कोई डरने की बात नहीं हैं। काफी सारे ऐसे Business Ideas मौजूद हैं जिन्हें आप काफी कम निवेश के साथ अस्तित्व में ला सकते हैं और प्रॉफिट आने पर अपने व्यवसाय को धीरे धीरे एक्सपैंड कर सकते हैं। तो अगर आप भी इसी तरह के Small business ideas in hindi ,Ghar Baithe Business Idea , best business ideas in hindi  की तलाश में हैं तो यह लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम Ghar Baithe Business Idea , best business ideas in hindiके बारे में बात करने वाले हैं। अगर सरल शब्दों में बात की जाए तो इस लेख में हम आपको ऐसे 5 बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा आप 5 हजार से लेकर 50 हजार तक के निवेश के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बाद में अपना बिजनेस आसानी से आगे भी बढ़ा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की! चलिये शुरू करते हैं।

Top 5 बेहतरीन स्माल बिजनेस आइडिया [Ghar Baithe Business Idea]

काफी सारे व्यवसाय ऐसे होते हैं जिन्हें शुरू करने के लिए जितना पैसा लगाया जाए उतना ही कम माना जाता हैं लेकिन कुछ व्यवसाय ऐसे भी होते हैं जो काफी कम निवेश में शुरू किए जा सकते है। हर किसी के लिए व्यवसाय शुरू करने के लिए अपना बजट हो सकता है और जो लोग कम बजट में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वह Small Business Ideas की तलाश करते हैं। यह वह बिजनेस होते हैं जो आसानी से कम निवेश के साथ शुरू किये जा सकते है और बाद में एक्सपैंड किये जा सकते हैं। इस लेख में हम यहां ऐसे ही Ghar Baithe Business Idea , best business ideas in hindi  के बारे में बताने वाले हैं जो काफी कम निवेश के साथ शुरु किये जा सकते हैं।

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग Ghar Baithe Business Idea 

कम निवेश के साथ जो व्यवसाय शुरू करके शुरुआत से ही अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता हैं उनमें से एक Automobile Repairing का काम भी हैं। यह एक Skill आधारित काम हैं जिसे कोई पढा लिखा ऑटोमोबाइल इंजियर भी कर सकता हैं तो कोई मेकेनिक भी कर सकता हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको Two Wheeler गाड़ियों के बारे में पर्याप्त जानकारी होना आवश्यक हैं। अगर आपको Two Wheeler Vehicles में दिलचस्पी हैं तो Two Wheeler Repairing का काम आपके लिए वाकई में प्रॉफिटेबल साबित हो सकता हैं। इस काम को शुरू करने के लिए कोई अधिक निवेश करने की जरूरत नहीं हैं।

अगर आप इस काम के बारे में अधिक नॉलेज नही रखतर तो आप किसी बेहतरीन मेकेनिक के पास जा सकते हैं। कोई भी अच्छा मैकेनिक आपको कुछ समय में ही काम की अच्छी नॉलेज देगा और साथ में आपको प्रेक्टिस भी करवायेगा जिससे आपकी काम मे दमदार पकड़ बन जाएगी। इस तरह से आप आसानी से यह काम करने के योग्य हो जाओगे। जब आप एक बार काम करने के योग्य हो जाओ तो उसके बाद आप थोड़ी मार्केटिंग कर साथ अपना काम शुरू कर सकते हो। एक मेकेनिक के तौर पर अगर आपका काम लोगो को पसन्द आता हैं तो आप इस व्यवसाय से शुरुआत से ही अच्छा प्रॉफिट कमाना शुरू कर सकते हो।

निवेश:

अगर 2 व्हीलर रिपेयरिंग के काम को शुरू करने में लगने वाले निवेश की बात की जाए तो यह काम आप ₹5000 का निवेश के साथ शुरू कर सकते हो। जी हाँ, आप कोई भी सस्ते रेंट की दुकान ले सकते हो अगर आपको उसकी जरूरत लगती हैं। इसके अलावा जो मुख्य निवेश होगा वह मात्र पाने और औजारों को खरीदने में होगा जिनका उपयोग करते हुए आप रिपेयरिंग का काम करोगे। अगर काम सीखने के लिए लगने वाले निवेश की बात की जाए तो कोई भी मैकेनिक आपको यह काम बिल्कुल फ्री में सिखाएगा बल्कि वह आपको कुछ पैसे भी दिया करेगा क्योंकि आप उसकी मदद करते हो। सरल भाषा मे यह एक सामान्य इंटर्नशिप की तरह होता हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक बेहतरीन मेकेनिक की तलाश करनी होगी।

शुरू कैसे करे?

क्योंकि वर्तमान में आधिकारिक शोरूम पर गाड़ी से करवाने के लिए काफी अच्छे खासे पैसे ग्राहक को भुगतान करने होते हैं। ऐसे में कोई भी ग्राहक अपनी टू व्हीलर कुछ करवाने के लिए साधारण मार्केट में ही जाना पसंद करता है जहां काम भी वही होता हैं और ग्राहक के पैसे भी काफी बच जाते हैं। तो ऐसे में यह व्यवसाय काफी प्रॉफिटेबल है लेकिन अब मुख्य बात आती है कि आखिर इस विषय को शुरू करना कैसे हैं, तो चलिए इसे Simple Steps में समझते हैं:

  • सबसे पहले आपको Two Wheeler सुधारने के मामले में इसपर बनना होगा।
  • उसके बाद आपको कोई ऐसी जगह ढूंढनी होगी जहा आपको काम मिल सके और आप कम कर सको।
  • इसके बाद आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करके उन सभी पाने व औजारों को खरीदना होगा जो आपके काम आ सके।
  • जो पार्ट्स रिपेयरिंग के दौरान गाड़ी में डलते हैं उनके लिए आप किसी ऑटो पार्ट्स की दुकान संभालने वाले व्यक्ति से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद अंत मे आपको थोड़ी बहुत सामान्य ऑफलाइन मार्केटिंग करनी होगी जैसे कि लोगों को पता चल सके कि आप टू व्हीलर रिपेयरिंग का काम करते हो और उसके बाद जब आपके पास काम आना शुरू हो जाए तब आप उससे पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

 सिलाई का व्यवसाय Ghar Baithe Business Idea

इसमें कोई दो राय नहीं है क्या आज के समय में लोग सिले हुए कपड़ों से ज्यादा रेडीमेड कपड़े पहनते हैं जिसकी वजह से जो व्यक्ति इस मार्केट में उतरता है वह रेडीमेड कपड़ों पर ही फोकस करता है। लेकिन यहां फायदा इस बात का है कि काफी सारे लोग ऐसे हैं जो आज भी सिले हुए कपड़े ही पहनना पसंद करते हैं और काफी सारे कपड़े ऐसे भी होते हैं जो केवल सिलवाकर ही पहनने पड़ते हैं। क्योंकि बाजार में अब रेडीमेड दुकाने ज्यादा हैं तो जो लोग कपड़े सिलने का काम करते हैं वह ग्राहकों से अच्छा भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही उनके पास पर्याप्त काम भी रह पाता हैं। यही कारण हैं कि इलायची व्यवसाय को सबसे Profitable Small business ideas in hindi In India with low investment में शामिल किया जाता हैं।

निवेश:

अगर सिलाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए अनिवार्य निवेश की बात की जाए तो आप 10 से 20,000 के बजट में इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं। दरअसल व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को केवल एक सिलाई मशीन चाहिए वह भी जो आसानी से 5 से 6000 के अंदर आ जाती है। लेकिन अगर आप सिलाई के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो उसके लिए आपको सिलाई का एक प्रॉपर कोर्स भी करना होगा जिसने भी आपके कुछ हजार रुपए खर्च हो सकते हैं। लेकिन अगर आप खुद प्रेक्टिस करके सिलाई सीखे और गाइडेंस के लिए यूट्यूब आदि का सहारा ले तो आप बिल्कुल मुफ्त में भी सिलाई में परफेक्ट हो सकते हैं। इस तरह से आप आसानी से सिलाई का व्यवसाय काफी कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

शुरू कैसे करे?

जैसा कि हमने आपको बताया कि अगर बाजार में आज के समय में 100 व्यक्ति कपड़े के बिजनेस में आते हैं तो उनमें से केवल एक ही व्यक्ति सिलाई का बिजनेस करता है बाकी 99 व्यक्ति रेडीमेड बिजनेस से जुड़े हुए होते हैं तो ऐसे में सिलाई के बिजनेस में वाकई में काफी प्रॉफिट है। आप इसे काफी निम्न स्तर से काफी कम निवेश के साथ शुरू करते हुए भी अच्छा प्रॉफिट जनरेट कर सकते हैं। लेकिन अब जानना यह हैं कि आखिर इस व्यवसाय को शुरू कैसे करें! तो चलिए इसे सामान्य स्टेप्स में समझते हैं:

  • सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आप किस तरह के कपड़े के सिलाई का काम करना चाहते हो।
  • उसके बाद आपको निवेश के द्वारा आवश्यक सामग्री और सिलाई मशीन लानी होगी।
  • इसके बाद आप थोड़ी मार्केटिंग के द्वारा क्लाइंट प्राप्त करना शुरू कर सकते हो। जैसे जैसे आपका काम लोगो को पसन्द आएगा वैसे वैसे ही आप इस व्यवसाय में सफल होते जाओगे और ज्यादा प्रॉफिट जनरेट करने में सक्षम ही पाओगे।

फ़ूड स्टाल Ghar Baithe Business Idea

self business ideas in hindi कम निवेश करने में शुरू किये जा सकने वाले सबसे प्रॉफिटेबल व्यवसायो में फ़ूड स्टाल का बिजनेस का भी शामिल हैं। अगर आपको लगता हैं कि आप अच्छा खाना बनाते हैं या फिर अच्छा फास्टफूड बनाते हैं तो आप अपनी खुद की फ़ूड स्टाल शुरू कर सकते हैं। अपनी खुद की फूड स्टॉल शुरू करने के लिए आपको काफी कम निवेश की आवश्यकता होगी और इसी वजह के बारे में एक खास बात यह है कि अगर आप के बनाए हुए खाने में स्वाद है तो शुरुआत से ही आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो।

फ़ूड स्टाल में कितना निवेश लगेगा?

फ़ूड स्टाल शुरू करने में आपको कोई ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं हैं। जब आप तय कर लोगे की आप अपने स्टॉल पर किन प्रोडक्ट्स को बेचोगे तो उसके बाद आपको बस फ़ूड प्रोडक्ट बनाने के समान लाने होंगे और उसके साथ वह सभी आवश्यक सामग्री जैसे कि गैस और झूला लाना होगा जिनसे आप अपना काम शुरू कर सको। इसके अलावा अगर आपके पास खुद की जगह हैं और वह व्यवसाय के लिए उपयुक्त है तो आप उसका लाभ उठा सकते हो वरना ठेला आदि को सेटअप करने में भी कोई ज्यादा निवेश नहीं लगेगा। फ़ूड स्टाल शहर करने के लिए अधिकतम 50 हजार रुपए का खर्चा आएगा।

फ़ूड स्टाल शुरू कैसे करे?

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि अगर आपके हाथों में स्वाद है तो फ़ूड स्टाल का व्यवसाय बातें में काफी प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है। यह व्यवसाय वाकई में काफी आसानी के साथ शुरू भी किया जा सकता हैं। इसको शुरु करने की प्रोसेस कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आपको फ़ूड प्रोडक्ट्स बनाने में महारथ हासिल करनी होगी। इसके लिए आप लगातार प्रेक्टिस कर सकते हैं और खुद के साथ दूसरे के रिव्यूज भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब आपको लगे कि आप यह बिजनेस करने के योग्य हो चुके हो तो उसके बाद आप अपने फ़ूड प्रोडक्ट्स को तैयार करने के लिए लगने वाली खाद्य सामग्रीयो को खरीद सकते हैं।
  • इसके बाद अंत में आपको अपनी स्टाल या लोकेशन का प्रबंधन करना होगा और अपना काम शुरू कर देना होगा। थोड़ी मार्केटिंग के साथ आपका काम शुरुआत से ही बेहतर क्लाइंट्स प्राप्त कर सकता हैं।

कोचिंग क्लासेज

आज के समय मे लगभग सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए छात्र कोचिंग करना पसंद करते है। ऐसे में जो लोग किसी चीज को सिखाने में अच्छे होते हैं वह कोचिंग शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप सोचते हैं कि केवल स्कूल के छात्रों को पढ़ाकर ही कोचिंग से पैसा कमाया जा सकता हैं तो बता दे कि डांस, सिंगिंग या कम्प्यूटर जैसी कई चीजें हैं जिनमे अगर आप अच्छे हो तो उनकी कोचिंग देकर अच्छा पैसा कमा सकते हो। कोचिंग क्लासेज का बिजनेस वाकई में काफी प्रॉफिटेबल हैं और साथ ही यह काफी कम निवेश के साथ शुरू भी किया जा सकता हैं।

निवेश:

कोचिंग क्लास शुरू करने के लिए आपको किसी तरह के कोई खास निवेश की जरूरत नही होती हैं। पढ़ाने के लिए कुछ सामान्य समान लेने होते है और मार्केटिंग में थोड़ा बहुत पैसा खर्च करना होता है। अगर कम से कम में आप व्यवसाय शुरू करना चाहा तो यह व्यवसाय 5 हजार रुपये की राशि के साथ भी शुरू हो सकता हैं।

कैसे शुरू करे?

कोचिंग क्लास का व्यवसाय वाकई में काफी प्रॉफिटेबल हैं और साथ ही शुरू करने में आसान भी हैं। इसे शुरू करने के लिए निर्धारित प्रोसेस कुछ इस तरह हैं:

  • सबसे पहले उस स्किल/ सब्जेक्ट का चुनाव करे जो आप सिखाना चाहते हैं।
  • सब्जेक्ट के अनुसार बच्चो को सीखने का प्रबंधन करे।
  • एक जगह ढूंढे जहा आप कोचिंग पढा सके।
  • मार्केटिंग में निवेश करके बच्चो तक अपनी कोचिंग की जानकारी पहुचाये।

ऑनलाइन ईकॉमर्स Ghar Baithe Business Idea

ईकॉमर्स प्लेटफार्म आज के समय मे उन व्यवसायों में से एक हैं जिनमे जितना अधिक पैसा लगाया जा सके उतना ही कम हैं लेकिन अगर आप एक सही बिजनेस मॉडल पर काम करो तो काफी कम निवेश के साथ भी ईकॉमर्स पोर्टल की शुरुआत की जा सकती हैं। ऑनलाइन ईकॉमर्स पोर्टल में आप कई तरह के प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप खुद प्रोडक्ट्स बनाये बल्कि आप सस्ते में व्होलसेल में प्रोडक्ट खरीदकर उन्हें रिटेल में ऑनलाइन बेच सकते हैं और इससे अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं। most successful small business ideas in hindi

निवेश:

जैसा की हमसे आपको बताया कि ईकॉमर्स में जितना पैसा लगाया जाए उतना ही कम हैं लेकिन अगर आप चाहे तो मात्र 50 हजार तक के निवेश में भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। वेबसाइट बनाने में आने वाला अधिकतम खर्चा 3 से 5 हजार का हैं जो सालाना चुकाना होगा और इसके बाद आप बाकी का पैसा प्रोडक्ट और सेवाओं में निवेश कर सकते हैं।

कैसे शुरू करे?

ईकॉमर्स प्लेटफार्म वाकई में आज के समय के सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस में से एक हैं और अगर आप सही बिजनेस मॉडल पर काम करे तो यह काफी कम निवेश में भी अच्छा प्रॉफिट जनरेट कर सकता हैं। ईकॉमर्स प्लेटफार्म को शुरू करने के लिए निर्धारित प्रोसेस कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले प्रोडक्ट का चुनाव करे।
  • प्रोडक्ट प्राप्त करे।
  • डिलीवरी कम्पनी से कॉन्टैक्ट करे और डिलीवरी सिस्टम सेटअप करे।
  • ईकॉमर्स वेबसाइट बिल्ड करे और उस पर प्रोडक्ट लिस्ट करे।
  • सेल्स प्राप्त करना शुरू करे और Profit जनरेट करे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top