Affiliated Meaning In Hindi ?पूरी जानकारी हिन्दी में 2021

How to Start Affiliate Marketing in Hindi
How to Start Affiliate Marketing in Hindi

आज के समय में अधिकतर सभी कंपनियों ऑनलाइन बेस्ड हो चुकी है। How to Start Affiliate Marketing in Hindi ? Affiliated Meaning In Hindi वह ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहती है।हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में सक्षम हो जाते है ऑनलाइन मार्केटिंग में सबसे ज्यादा नाम ऊपर आ रहा है, वह है Affiliate Marketing. जो एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम किसी भी प्रोडक्ट को बड़ी ही आसानी से सेल कर सकते हैं और उससे एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं तो दोस्त बने रहिए हमारे ब्लॉक के अंत तक क्योंकि आज हम आपको बताएंगे किHow to Start Affiliate Marketing in Hindi, Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliated Meaning In Hindi, Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kmaye और Affiliate Marketing Ke Fayde क्या है?

How to Start Affiliate Marketing in Hindi? Affiliated Meaning In Hindi

किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट या सर्विस को  अपने ब्लॉग, वेबसाइट या अपने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से  प्रोमोट करनाAffiliate Marketing” कहलाता है।  इसके लिए वह कंपनी उस व्यक्ति को अपनी तरफ से कुछ कमीशन देती है , जिसको हम affiliate marketing commission के नाम से भी जानते हैं। कमीशन का स्केल हर एक प्रोडक्ट पर अलगअलग निर्भर करता है। और उसी के हिसाब से उसका एफिलिएट कमिशन डिसाइड किया जाता है।

किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करने के लिए Affiliate Marketing का सबसे बड़ा फायदा होता है और इसमें ऑनलाइन मार्केटिंग का बहुत हाथ होता है, क्योंकि इसके माध्यम से हम प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों पहुंचा सकते हैं और व्यक्ति ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद सकता है। उसके बाद कंपनी द्वारा प्रमोट करने वाले व्यक्ति को उस प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन दिया जाता है, यह affiliate  marketing commission होता है।

Affiliate Marketing ke fayde

  • Passive income source :

Affiliate Marketing करना काफी आसान है आप अपना एक छोटा सा ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं और उस पर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं, जिसके माध्यम से आप एक पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं।

  • No  chance of loss :

इसमें आपको कभी भी घाटा होने की संभावना नहीं होती , अगर वह प्रोडक्ट सेल होता है आपको उस प्रोडक्ट में से कमीशन दिया जाएगा और अगर वह सेल नहीं होता तो वह कंपनी में ही रहेगा इसमें आपका किसी भी तरीके का कोई घाटा नहीं होता।

  • No Store or shipping :

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी भी तरह के स्टोर या उस प्रोडक्ट को खरीदना की आवश्यकता नहीं है, आपको उस Affiliate सर्विस देने वाली वेबसाइट से किसी भी प्रोडेक्ट का Affiliate लिंक जेनरेट करना है और उसको अपने ब्लॉग, वेबसाइट या अपने सोशल हैंडल पर शेयर करना है, जैसे ही कोई व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको उसका कमीशन दिया जाता है।

  • Comfortable Work from home :

Affiliate Marketing करने के लिए आपके पास किसी कंपनी या किसी ऐसे सोर्स का होना जरूरी नहीं है, जो कि केवल Affiliate Marketing के लिए ही बना हो। आप इसको अपने घर पर रहकर ही इंटरनेट और अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ ऑडियंस होनी चाहिए या आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए।

  • Worldwide Sale :

Affiliate Marketing का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आप इसको वर्ल्ड वाइड कर सकते हैं, Affiliate Marketing एक छोटी सीमा तक ही सीमित नहीं रहता, आप इसको देश के या विदेश में भी सेल कर सकते हैं। लेकिन उस कंपनी का वर्ल्ड वाइड प्रोडक्ट शिपिंग होना चाहिए। ऐसा करने से आप अच्छी इनकम कर पाएंगे।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kmaye:

Affiliate Marketing से पैसा कमाना बहुत ज्यादा आसान हैइसके लिए आपके पास किसी भी प्रकार की कंपनी होना जरूरी नहीं है और ना ही उस प्रोडक्ट को सेल करना। नीचे कुछ पॉइंट्स है जो आपको ध्यान रखने चाहिए।

  • आपको हमेशा उस प्रोडक्ट का चयन करना है, जिसकी पब्लिक में सबसे ज्यादा डिमांड हो।
  • आपको केवल उस प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है जिसकी  खरीदने की संभावना ज्यादा हो।
  • आपकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपकी ऑडियंस जिस तरह के प्रोडक्ट पसंद करती है आपको केवल उन्हीं तरह के प्रोडक्ट को शेयर करना है।
  • आपको अपने फेसबुक पेज को बड़ा करना होगा उस पर 5000 से ज्यादा लाइक होने चाहिए।
  • इसी के साथ साथ आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर भी अच्छा खासा ऑडियंस जनरेट करना पड़ेगा, जितनी ज्यादा आपके ब्लॉक पर ऑडियंस होगी, उतनी ज्यादा आपके प्रोडक्ट सेल होने की संभावना होगी।
  • आप दो से तीन इंस्टाग्राम पेज या फेसबुक पेज बना सकते हैं। जिस पर आप अलग अलग निस से रिलेटेड ऑडियंस कलेक्ट कर सकते हैं और अलगअलग तरह के प्रोजेक्ट लिंक जनरेट कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से महीने का 10,000 से लेकर ₹100000 तक कमा सकते हैं यह केवल आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है और आपकी पब्लिक पर डिपेंड करता है कि वह आपके प्रोडक्ट में कितना इंटरेस्टेड है।

Affiliate Marketing Kaise Karte Hai :

अब काफी सारे व्यक्तियों के मन में यह ख्याल रहा होगा कि आखिर अपने Affiliate marketing कैसे करें इसको करने के लिए हमारे पास  किन किन स्किल्स का होना आवश्यक है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं, तो आपके पास कोई विशेष तरह की क्वालिटी स्किल्स का होना जरूरी नहीं है। आपको केवल थोड़ी बहुत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नॉलेज और वेबसाइट या ब्लॉक चलाने थोड़ा सा एक्सपीरियंस होना चाहिए।आप इस तरह से Affiliate marketing  कर सकते है;

  • सबसे पहले आपके पास आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छी खासी ऑडियंस होनी चाहिए। जो आपके प्रोडक्ट को खरीद सके , आपके पास जितनी ज्यादा ऑडियंस होगी उतनी ज्यादा आपकी चांस होगी कि प्रोडक्ट खरीदा जाए।
  • इसके बाद आपको किसी भी Affiliate सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी जैसे अमेजॉनफ्लिपकार्ट पर Affiliate अकाउंट बनाकर किसी प्रोडक्ट का Affiliate लिंक जनरेट करना है।
  • अब आपको इस लिंक को अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ,वेबसाइट या ब्लॉग या फिर अपने दोस्तों में शेयर करना है।
  • और इसके बाद आपको इंतजार करना है, जैसे ही कोई व्यक्ति आपका प्रोडक्ट परचेज कर लेता है, आपको पता चल जाएगा अब आप उस वेबसाइट पर जाकर अपना कमीशन देख सकते हैं।और इस तरह धीरेधीरे आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट सेल करेंगे आपकी कमाई का हिस्सा उतना ज्यादा बढ़ता चला जायेगा।

Affiliate Marketing Kya Hoti Hai

Conclusion :

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको इस ब्लॉग के माध्यम से यह पता चल गया होगा कि Affiliate marketing kya hai? Affiliate Marketing se paise kaise kmaye, affiliate marketing ke fayde , Affiliate marketing kaise krein. अगर आपको अभी भी किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप नीचे कमेंट सकते में पूछ सकते हैं।

1 thought on “Affiliated Meaning In Hindi ?पूरी जानकारी हिन्दी में 2021”

  1. Kundan Verma

    Aapka post bahut hi achha hai
    Hum इसे पड़ kar bahut asani se marketing kar lete hain

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top