How To Start Blogging In Hindi ? Step By Step Guide[2021]

How To Start Blogging In Hindi
How To Start Blogging In Hindi

दोस्तों आज का समय इंटरनेट का है और हर कोई ज्यादातर समय ऑनलाइन ही बिताता है।How To Start Blogging In Hindi आज अधिकतर काम ऑनलाइन होने लगे हैं।

आज लाखों लोग blogging  करके काफी अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं। ऐसे में आप भी खुद का blog शुरू करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि blogging  के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर चाहिए।

यदि आपके पास लैपटॉप कंप्यूटर नहीं है तो फिर blogging  कैसे शुरू करें? लेकिन हम आपको बता दें कि आप blogging  अपने मोबाइल से भी शुरू कर सकते हैं।

बस कुछ स्टेप जानना है उसके बाद आप आराम से मोबाइल से blogging  शुरू कर सकते हैं। इसीलिए आज के blog में हम आपको मोबाइल से blogging  करना सिखाएंगे लेकिन उससे पहले हम जान लेते हैं कि blogging क्या है और मोबाइल में कितने प्रकार से blogging  होता है।

How To Start Blogging In Hindi? Blogging क्या है?

दोस्तों आसान भाषा में कहें तो blogging  एक ऐसा ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया है जहां से आप किसी भी टॉपिक पर कंटेट लिखकर इंटरनेट पर पोस्ट करते हैं। जिसे व्यूवर देखते हैं और आप अरनिंग करते हैं।

मोबाइल से blogging कितने प्रकार से कर सकते हैं?

Blogger से blogging  कैसे करें? और कैसे बनाते हैं

जैसे हम कंप्यूटर के ब्राउज़र में कोई भी वेबसाइट खोल सकते है ठीक वैसे ही मोबाइल के ब्राउज़र में भी खोल सकते है।

  •  सबसे पहले क्रोम ब्राउजर में जाकर सर्च बॉक्स में Blogger सर्च करिए। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपके सामने Blogger.Com की जो सबसे पहली लिंक होगी उस पर क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आप Create A Blog या Sign In पर क्लिक करिए।
  • अपनी Gmail ID से आपको लॉग इन करना होगा और यदि आप पहले से इसमें लॉग इन है तो आप Blogger के होम पेज पर Redirect हो जाएँगे।
  • इसके बाद इसमें अपना ईमेल डाले। यदि आप अपना ईमेल आईडी भूल गए है तो Forget Email पर क्लिक कर सकते है।
  • इसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। जहां आप पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा। इसमें अपना पासवर्ड डालकर Next ऑप्शन पर क्लिक कर करिए।
  • अब blog क्रिएट करने के लिए आपके सामने एक नया पेज आएगा इसमें आपको साईट का Title Select करना है यानि की आपको अपने blog का नाम डालना है।
  •  फिर एड्रेस वाले बॉक्स में अपने blog का Address डाले।
  •  इसके बाद आपको अपने blog के लिए एक अच्छा सा टेम्पलेट Select करना है। इसके बाद Create Blog पर क्लिक कर दीजिए।

इस तरह आपका blog बन जाएगा। आप View Blog पर क्लिक करके देख सकते है और इसमें अपनी पोस्ट लिखकर शेयर कर सकते हैं। दोस्तों ,यह तरीका blogger पर blogging  करने का था।

वर्डप्रेस पर blogging  कैसे करें ?

यदि आप वर्डप्रेस पर करना चाहते हैं तो बिल्कुल इसी तरह क्रोम ब्राउजर पर जाकर वर्डप्रेस सर्च मारे और फिर wordpress.com के लिंक पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं। यदि आप वर्डप्रेस पर paid blogging  करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको होस्टिंग प्लान खरीदकर उसमें वर्डप्रेस इंस्टॉल करना होगा।

अगर आप Free वर्डप्रेस blogging  करते हैं तो मोबाइल ब्राउज़र में wordpress.com पर जाएं तथा लॉगिन करें।

लेकिन अगर आप paid वर्डप्रेस होस्टिंग खरीदते हैं तो उसमें आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करते समय एक URL मिलता है उसे ब्राउज़र में enter करना होता है।

Blogging app से blogging  कैसे करें।

दोस्तों यदि आप मोबाइल के ब्राउजर में blogging  करना नहीं चाहते हैं तो App डाउनलोड करके भी blogging  कर सकते है। यह आपके लिए काफी सुविधाजनक होगा। Blogger App डाउनलोड करने के बाद आपको उसी Gmail अकाउंट से Login करना है जिस पर आपने अपना blog बनाया है।

Login करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जो कि कंप्यूटर पर दिखाई देते हैं। यहां से आप पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं, पोस्ट डिलीट कर सकते हैं तथा blog की सेटिंग भी चेंज कर सकते हैं और भी बहुत सारे काम कर सकते हैं।

दोस्त blogger एप की तरह ही वर्डप्रेस एप भी प्ले स्टोर पर मौजूद है। आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके blogging  कर सकते हैं।

Blog के लिए कंटेंट कहां लिखे

दोस्तों यदि आप मोबाइल से blogging  शुरू करते हैं तो सबसे अच्छा होगा कि कंटेंट ऑफ गूगल डॉक्स में लिखे। इसके लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर में जाकर Google docs सर्च करे और फिर उसे इंस्टॉल कर लीजिए। गूगल डॉक्स इंस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करें।

गूगल डॉक्स ओपन होने के बाद आपको दाएं ओर नीचे प्लस का निशान दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। जिसमें दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला चूज टेंपलेट और दूसरा न्यू डॉक्यूमेंट।

आपको न्यू डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना है। जहां पर आपके सामने सादा पेज खुलेगा। जहां पर आप खुद का कंटेंट लिख सकते हैं।

आप चाहे तो वॉइस रिकॉर्डिंग करके भी कंटेंट लिख सकते हैं। गूगल डॉक्स में आपको खुद के कंटेंट को एडिटिंग करने के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। यहां कंटेट लिखने के बाद आप blogger या वर्डप्रेस पर कर पोस्ट कर सकते हैं।

Google AdSense

दोस्तों जब आपके blog पोस्ट पर अच्छी खासी व्यूज आने लगती है, तब आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना होता है। गूगल adsense से अप्रूवल लेने के बाद आपके blog पर ऐड आने शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण आपकी अर्निंग शुरू हो जाती है। इस तरीके से आप blogging  करके मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस blog में आपने जाना कि किस तरीके से आप मोबाइल से खुद का blogging  शुरू कर सकते हैं तो हमें उम्मीद है कि अब आप बिना किसी समस्या के मोबाइल से खुद का blogging  शुरू कर सकते हैं और ऑनलाइन घर बैठे कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

1 thought on “How To Start Blogging In Hindi ? Step By Step Guide[2021]”

  1. Aap bahut badhiya post likhte ho hame padane me acha lagta gai jankari bhi milta hai thanku Nitesh Verma hmare liye itna badiya post links likhne ke liye

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top