Top 5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस – [2021]

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस
सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस इस बात कोई दो राय नहीं कि वर्तमान में भारत में जितने जरी से जनसंख्या बढ़ रही है उसी तरह से रोजगार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। नौकरी के क्षेत्र में पर्याप्त रोजगार ना होने की वजह से लोग व्यवसाय के क्षेत्र में जा रहे हैं जिससे कि वह है अधिक प्रॉफिट कमा सकें और बेहतरीन लाइफ़स्टाइल मैनेज कर सकते हैं। लेकिन व्यवसायों में मेहनत करते हुए भी व्यवसाय में आपको नुकसान हो सकता है तो ऐसे में आपको हमेशा एक ऐसा व्यवसाय चुनना होता है जिसमें आप अधिक से अधिक प्रॉफिट प्राप्त कर सको। अगर आप ऐसे व्यवसाय की खोज कर रहे हो जिनमें आपको अधिक प्रॉफिट कमाया जा सके तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको ‘5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस‘ (Top 5 Profitable Business Ideas in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस – Top 5 Profitable Business Ideas in Hindi

इस बात से मुह नही फेर जा सकता कि भारत की इकोनॉमी कुछ इस प्रकार की हैं कि हम लम्बे समय से पूरी दुनिया के प्रोड्यूसर्स के लिए बाजार बने हुए हैं लेकिन अब देश मे तेजी से बदलाव आ रहे हैं। धीरे धीरे हमारी अपनी ही कम्पनिया हमारी आवश्यकताओं को पूरा कर रही है और साथ ही दूसरे देशो में भी माल व प्रोडक्ट्स सप्लाई जर रही हैं। यह सब वर्तमान केंद्र सरकार की बेहतरीन नीतियों की वजह से हुआ हैं। वर्तमान केंद्र सरकार व्यवसाय करने के लिए नागरिको को प्रोत्साहित करती है जिसकी वजह से आज के समय मे व्यवसाय शुरू करना पहले के मुकाबले काफी आसान हैं। न केवल आज के समय व्यवसाय शुरू करने के लिए आसानी से लोन प्राप्त किया जा सकता है बल्कि डिजिटल माध्यमों का उपयोग करते हुए अपने व्यवसाय का प्रचार कर के शुरुआत से उसे बेहतरीन को फिर भी कमाया जा सकता है।

लेकिन अगर व्यवसाय ही गलत चुन लो जहां आपको काफी कम प्रॉफिट मिलता हो और इन्वेस्टमेंट में काफी ज्यादा पैसा या मेहनत लग जाए तो फिर वाकई में व्यवसाय करने में कोई मजे वाली बात नहीं रहेगी। ऐसे में आपको हमेशा व्यवसाय शुरू करने से पहले उसके बारे में पूर्वी सर्च करनी चाहिए और जानना चाहिए कि क्या यह व्यवसाय आपके लिए फायदेमंद रहेगा या नहीं। वर्तमान में ऐसे काफी सारे व्यवसाय मौजूद है जिन्हें करके आप काफी कम समय में काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं और आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही प्रॉफिटेबल व्यवसायो (Top 5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस) के बारे में बताने वाले हैं।

1. अगरबत्ती का बिजनेस

अगर आप अगरबत्ती का व्यवसाय अमेरिका जैसे किसी देश में जाकर करते हो तो यह आपके पास नुकसानदायक हो सकता है लेकिन भारत जैसे एक धार्मिक देश में अगरबत्ती के व्यवसाय को सबसे प्रॉफिटेबल व्यवसाय में गिना जाता है। वैसे तो अगरबत्ती का उपयोग मुख्य रूप से धार्मिक कार्यों में ही किया जाता है लेकिन काफी सारे सामाजिक कार्यों या फिर घर में खुशबू को महक बढ़ाने के साथ कीटनाशक के तौर पर भी अगरबत्ती का उपयोग किया जाने लगा है। अगर आप चाहे तो अकेले भी अगरबत्ती का व्यवसाय 12 हजार से 20 हजार की निवेश में रॉ मटेरियल खरीद के शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने को बचा है ना अच्छा खासा निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी अगरबत्ती का व्यवसायिक प्रॉफिटेबल व्यवसाय साबित हो सकता हैं।

अगरबत्ती का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारी डिमांड की वजह से अगरबत्ती का व्यवसाय एक प्रॉफिटेबल व्यवसाय हैं और साथ ही इसे शुरू करना भी आसान हैं। अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको स्टेप बाई स्टेप आते बढ़ना होगा और उसकी प्रक्रिया कुछ इस तरह हैं:

• प्लान सेटअप करे : किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक प्लान सेट अप करना पड़ता है और अगरबत्ती व्यवसाय में भी आपको बिल्कुल ऐसा ही करना हैं। इस प्लान में निवेश, प्रोडक्ट, मार्केटिंग आदि सभी बिंदुओं को ठीक तरह से कवर किया जाना चाहिए।

• जगह चुने और मशीन सेटअप करे : अगरबत्ती के प्रॉफिटेबल व्यवसाय से प्लांट सेटअप करने के बाद अच्छा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको एक सूटेबल जगह चुननी होगी और वहां पर अगरबत्ती बनाने के लिए निर्धारित मशीनों का सेट अप करना होगा।

• कच्चा माल प्राप्त करे : वैसे तो अगरबत्ती का व्यवसाय कम निवेश में अधिक प्रॉफिट देने वाले व्यवसायों की लिस्ट में सबसे आगे आने वाले व्यवसायों में से एक है लेकिन अगर आप सही जगह से और सही कीमत में कच्चा माल खरीदोगे तो हम लोगों से आपके लिए वाकई में काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल बन सकता है।

• अगरबत्ती बनाकर पैकेजिंग करे : क्योंकि अगरबत्ती के बजाय करने जा रहे हो तो आपके यह तो पता ही होगा कि अगरबत्ती कैसे बनाते हैं! अगर बच्चे को तैयार करने के बाद उसकी कुछ इस तरह से पैकेजिंग करें कि आपके ब्रांड की लोकप्रियता भी बढ़ सके और लोगों को पैकेजिंग देखकर अगरबत्ती खरीदने का मन करे।

• सेल करे और प्रॉफिट प्राप्त करे : आपके कि आप अगरबत्ती को मैन्युफैक्चर कर रहे हो तो रिटेल में तो अगरबत्ती बेचना आपके लिए मुश्किल होगा तो ऐसे में आप अपने शहर के होलसेलर्स और बड़े रिसेलर्स से कॉन्टैक्ट कर सकते हो। जैसे ही आपका प्रोडक्ट बिकना शुरू हुआ वैसे ही आपकी जबरदस्त कमाई भी शुरू हो जाएगी।

2. मोमबत्ती उद्योग

जिस तरह से अगरबत्ती के व्यवसाय में काफी कम निवेश के द्वारा काफी अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है उसी तरह से मोमबत्ती के व्यवसाय में भी काफी कम निवेश के द्वारा अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। जी हाँ, बाजार में मोमबत्ती की डिमांड लगातार बनी रहती है लेकिन इस क्षेत्र में कोई खास कंपटीशन नहीं है और जिस क्षेत्र में आज के समय में कंपटीशन कम होता है वहां कमाई के अवसर सबसे अधिक होते हैं। मोमबत्ती एक ऐसा प्रोडक्ट है जो किसी खास अवसर पर नहीं बल्कि पूरे साल भर बिकता रहता है। अगर आप किसी अन्य चीज को टारगेट ना करते हुए केवल जन्मदिनो को टारगेट करें तो भी रोजाना ना जाने कितने लोगों का जन्मदिन आता है और जन्मदिन मनाने के लिए केक पर मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे में अगर आप केवल एक छोटे शहर की मोमबत्ती की मांग को पूरा कर दे तो लाखों करोड़ो रुपए का प्रॉफिट कमा सकते।

मोमबत्ती का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

मोमबत्ती के व्यवसाय के बारे में एक बेहद खास बात यह है कि इस व्यवसाय को शुरू करना काफी आसान है और शुरुआत से ही इस व्यवसाय में अच्छा-खासा प्रॉफिट भी कमाया जा सकता है। मोमबत्ती के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको इस तरह से आगे बढ़ना होगा:

• एक प्लान तैयार करे : जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि किसी के लिए एक प्लान जरूरी होता है क्योंकि बिना प्लान के अगर व्यवसाय शुरू किए जाते हैं तो उनके फेल होने की संभावनाए अधिक रहती है। मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू करने से पहले भी प्लानिंग जरूरी है तो ऐसे में शुरुआत से लेकर प्रॉफिट कमाने तक की पूरी प्लानिंग पहले ही करके रखें।

• जगह तय करे : अगर आप मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो उसके लिए आपको पर्याप्त जगह भी चाहिए होगी जहां पर आप मोमबत्तियो को मैन्युफैक्चर करने का काम कर सकें। तो ऐसे में आपको अपने प्लान बन निवेश के अनुसार जगह चुननी होगी और अगर आप कम निवेश के साथ शुरुआत कर रहे हैं तो अपने घर पर भी इस काम को कर सकते हैं।

• कच्चा माल प्राप्त करे : मोमबत्ती को बनाने के लिए आपको कच्चा माल चाहिए होगा और अगर मोमबत्ती को बनाने में काम आने वाले मुख्य कच्चे माल के बात करें तो वह मोम और अधिक समय तक टिके रहने वाली मजबूत बत्ती होती है। अच्छा माल खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जितने सस्ते में जितना बेहतरीन कच्चा माल खरीदोगे उतना ही आपको प्रॉफिट भी होगा।

• मैन्युफेक्चर और पैकिंग : इस बात का ध्यान रखें कि मॉम जल्दी आप पकड़ता है तो ऐसे में आपको यह काम पूरी सुरक्षा के साथ करना होगा। आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आप मोमबत्तियो को मैन्युफैक्चर करके उनकी पैकिंग करना शुरू कर सकते हो। आगरा मोहब्बतें का बिजनेस करने जा रहे हो तो यह बात का ध्यान रखें कि वर्तमान में बाजार में साधारण मोमबत्तीयो से ज्यादा डिज़ाइनर मोमबत्तियां बिकती है तो ऐसे में आपको भी डिजाइनर मोमबत्तियां बनानी होगी।

• सेल करे और प्रॉफिट कमाये : अब क्योंकि आपके पास पैकिंग के साथ मोमबत्तियां तैयार है तो आप अपने शहर के बड़े होलसेलर्स और रिटेलर्स को अपनी मोमबत्तियों को बेचने के लिए कॉन्टैक्ट कर सकते हो और अगर आपका प्रोडक्ट उनको पसंद आया तो समझो आपको प्रॉफिट मिलना भी शुरू हो गया। जब आप मोमबत्तियों को बेचकर प्रॉफिट कमाना शुरू कर दो तो अपने पैसों को व्यवसाय में निवेश कर वापस प्रॉफिट कमा सकते हो।

3. मुर्गी पालन

इस बात से मुंह नहीं फेरा जा सकता कि आज के समय में प्राथमिक व्यवसाय को लेकर लोगों की इस प्रकार की धारणा बन गई है कि यह अधिक प्रॉफिटेबल नहीं हो सकते लेकिन कुछ प्राथमिक व्यवसाय ऐसे भी हैं जिनमें काफी कम निवेश के साथ बेहतरीन प्रॉफिट कमाया जा सकता है और उन्हीं में से एक मुर्गी पालन भी है। मुर्गी पालन उन प्राथमिक व्यवसाय में से एक है जिसमे आपको मेहनत तो अच्छी खासी करनी होगी लेकिन बाजार में अंडे की बढ़ती डिमांड की वजह से यह व्यवसाई भी आपके लिए काफी प्रॉफिटेबल साबित होगा। इसके अलावा ऑर्गनिक तरीको के इस्तेमाल व प्रॉफिट के साथ अधिक निवेश के माध्यम से आप व्यवसाय का विस्तार भी कर सकते हो।

मुर्गी पालन का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

मुर्गी पालन का व्यवसाय ‘5 सबसे ज्यादा कमाई वाल बिजनेस’ (Top 5 Profitable Business Ideas in Hindi) की लिस्ट में शामिल हैं। मुर्गी पालन के व्यवसाय के बारे में कहा जाता है कि ऐसे में अगर कोई व्यक्ति मेहनत कर ले व सटीक रूप से व्यवसाय को चलाएं तो काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकता है। इसके अलावा मुर्गी पालन के व्यवसाय को शुरू करना भी काफी आसान हैं। निम्न स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप आगे बढ़ सकते हैं:

• प्लान सेटअप करे : भले ही व्यवसाय प्राथमिक व्यवसाय की लिस्ट में शामिल ही क्यों ना हो लेकिन प्लान बनाना जरूरी होता है जिससे कि आप आगे नुकसान को ना भुगतो। मुर्गी प्लान के व्यवसाय को शुरू करने के लिए पहले अच्छी तरह से व्यवस्थाएं के बारे में जानकारी दें और अपना एक प्लान सेटअप करे।

• जगह चयन करें : सीधी सी बात है कि जिस तरह से आप को गाय पालन या फिर भैंस पालन के लिए जगह की जरूरत होती है उसी तरह से मुर्गी पालन के लिए भी कम ही सही लेकिन कुछ जगह की जरूरत होगी। तो ऐसे में अगर आप मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले जगह की सुविधा भी कर ले जहां पर आप अपनी मुर्गियों को रख सके।

• मुर्गिया खरीदे और अंडे प्राप्त करे : क्योंकि आप अपना प्लान बना चुके हो और जगह का चयन भी कर चुके हो तो अब आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाते हुए अंडे प्राप्त करने के लिए मूल्य खरीद सकते हो। ध्यान रखें कि इस कदम में आपको सोच समझकर अच्छी क्वालिटी की मुर्गियों पर ही निवेश करना होगा जिससे कि आप अधिक प्रॉफिट कमा आ सके। मुर्गिया खरीदने के बाद आप उनसे अंडे प्राप्त करना शुरू कर सकते हो।

• अंडे बेचकर प्रॉफिट प्राप्त करना शुरू करे : अब क्योंकि आपने एक शानदार बिजनेस प्लान तैयार कर लिया है और जगह का चयन करने के बाद आप मुझे क्या खरीद के उन से अंडे प्राप्त करने लगे हो तो ऐसे में अब आपको अपने नजदीकी रिटेलर से बात करनी होगी जो अंडे या उससे सम्बन्धित खाद्य पदार्थ बेचते हो। आप उन्हें अंडे बेचकर प्रॉफिट कमा सकते हो या फिर आप खुद भी रिटेल में अंडे दे सकते हो।

4. पानी पूरी का व्यवसाय

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि पानी पुरी हमारे देश में सबसे अधिक खाया जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें मुख्य रुप से लड़कियों के द्वारा काफी है तो पसंद किया जाता है। पानीपुरी का क्रेज हमारे देश में कुछ इस प्रकार है कि अगर हमारे देश में केवल पानी पुरी के व्यवसायो को मिला कर देखा जाए तो वह कई छोटे-छोटे देशों की इकोनामी से ज्यादा होगी। अगर आप पानी पुरी खाना ही नहीं बल्कि उसे बनाना भी पसंद करते हो तो आप इससे अच्छा तो फिर भी कमा सकते हो क्योंकि पानी पूरी का व्यवसाय भी ‘5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस’ (Top 5 Profitable Business Ideas in Hindi) में शामिल हैं।

पानी पूरी का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

पानीपुरी का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसे कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। पानीपुरी के व्यवसाय का मार्केट इतना विस्तृत है कि इसमें आपको किसी खास प्लानिंग की जरूरत नहीं है लेकिन फिर भी अगर आप अधिक प्रॉफिट कमाने के लिए प्लानिंग के साथ चलते हैं तो असफल होना आसान रहेगा। पानीपुरी के विधायक को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बेहतरीन जगह ढूंढनी होगी और उसके बाद कच्चा माल जाकर होगा पानी पुरी का मसाला वह पानी बना कर आप सेल शुरू कर सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पानी पुरी का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें प्रोडक्ट क्वालिटी काफी मायने रखती हैं यो वो हमेशा बनाये रखे।

5. मशरूम की खेती

खेती प्रकार का प्राथमिक व्यवसाय होता है और जैसा कि हमने आपको बताया कि प्राथमिक व्यवसाय के बारे में कहा जाता है कि इनमे अधिक प्रॉफिट नहीं होता। हमारे देश में खेती की सबसे प्रमुख प्राथमिक व्यवसाय है लेकिन इस बात से मुंह नहीं फेरा जा सकता कि भारत में खेती में उतना प्रॉफिट नहीं मिलता जितनी मेहनत लगती है लेकिन अगर आप आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए बेहतरीन फसलों की खेती करें तो आपको अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है। ऐसी काफी सारी प्रॉफिटेबल चीजे है जिनकी खेती की जा सकती हैं और उन्ही में से एक मशरूम भी हैं। जी हाँ, मशरूम भी सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस की लिस्ट (Top 5 Profitable Business Ideas in Hindi) में शामिल हैं।

मशरूम की न केवल सब्जी बनती है बल्कि कई उद्योगों में इसका उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से इसकी डिमांड लगातार बनी रहती है लेकिन मशरूम की खेती देश में काफी कम की जाती है जिसकी वजह से यह एक प्रॉफिटेबल व्यवसाय हैं। तो ऐसे में अगर आपके पास इस प्रकार का माहौल है कि आप उसे मशरूम की खेती कर सको तो यह आपके लिए वाकई में एक फायदेमंद व्यवसाय साबित हो सकता है।

मशरूम की खेती कैसे करे?

मशरूम के बारे में एक खास बात यह है कि भारत में इसके कई प्रकार की फसलें उगाई जाती है जो कई राज्यो के अनुकूल वातावरण में रुक सकती है तो ऐसे में अगर आप की जमीन किसी ऐसी जगह पर है जहां पर मशरूम की कोई प्रॉफिटेबल फसल उगाई जा सकती है तो आप इससे अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो। इसके लिये सबसे पहले आपको सबसे पहले ऐसी जमीन चाहिए होगी जहां पर वह वृक्ष होगा जैसा कि जिन पर मशरूम आते हैं। मशरूम को उच्च मात्रा में उगाने के लिए आने की इस का व्यवसाय करने के लिए आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग में जाकर पूरी गाइडेंस लेनी होगी और उसके बाद आप मशरूम की खेती शुरू कर सकते हैं। जब आपको एक बार मशरूम प्राप्त होने लग जाए तो आप उन्हें सीधे सब्जी बेचने वाले होलसेलर्स और उद्योगों को बेचकर प्रॉफिट कमाना शुरू कर सकते हैं।

तो यह थे वह 5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस (Top 5 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस) जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर इनमें से कोई बिजनेस बताना आपके लिए सूटेबल हो तो आप उसे जरूर ट्राय कर सकते हैं क्योंकि यह सभी बिजनेस प्लान वाकई में काफी प्रॉफिटेबल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top