Amazon Affiliate Marketing Kaise Kare ? Amazon Se Paise Kamane Ka Tarika

Affiliate Marketing Start Kaise Kare

आज के समय में लोग ऑनलाइन पैसा कमाने की तरफ बढ़ रहे हैं क्योंकि आप ऑनलाइन जितना पैसा कमा सकते हैं उतना पैसा आप किसी कंपनी में काम करके भी नहीं कमा सकतें। Affiliate Marketing Start Kaise Kare

आज इस पोस्ट में हम आपको अमेज़न कंपनी से जुड़ी ही कुछ बातें बताएंगे जैसे कि Amazon Par Account Kaise Banaye तथा Amazon Se Paise Kamane Ka Tarika इसी के साथ- साथ हम Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में भी बताएंगे।

 Amazon Kab Banaa Tha

Amazon एक Online Shopping Platform है जिसकी शुरुआत अमेरिका में 1994 में की गई थी l इस Online Website को Jeff Bezos के द्वारा बनाया गया था, यहां पर वह सभी चीजें उपलब्ध रहती हैं जिनकी व्यक्ति को आवश्यकता होती हैं।

हाल ही में Amazon Company के द्वारा एक नया Feature भी Launch किया गया जिसे Amazon Prime कहा जाता है। अमेज़न का नाम अमेज़न नदी के नाम पर रखा गया है l Online Shoping के साथ-साथ अमेज़न पर ऐसे हजारों Feature उपलब्ध हैं जिनके बारे में हर कोई व्यक्ति नहीं जानता।

Amazon Se Paise Kamane Ka Tarika ? Step by Step जानकारी हिंदी में

1.अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग 

अगर आप अमेज़न के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो Amazon Affiliate Marketing एक बहुत ही अच्छा तरीका है l यह तरीका आसान भी है लेकिन इसके लिए आपको Amazon Affiliate Program Join करना होगा तभी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर Amazon products को Promote कर सकते हैं और अगर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा भेजे गए Link के माध्यम से Amazon Company के Product को खरीदा है, तो फिर उसमें आपको भी 1% से लेकर 10% तक कमीशन मिलता हैं।

इसके लिए आपको Amazon Affiliate Program पर रजिस्ट्रेशन करना होता हैं, फिर आपको हर एक Product का एक अलग Affiliate Link मिल जाता है और उस लिंक के माध्यम से आप Product Promotion कर सकते हैं।

2. Amazon Mechanical Turk

अमेज़न के द्वारा Amazon Mechanical Turk नाम का कार्यक्रम भी संचालित किया जाता हैं, इसमें वह कंपनियां मौजूद होती हैं जो कि दूसरे जरूरतमंद लोगों को कार्य प्रदान करती हैं l इसे हम एक तरह का फ्रीलांसर प्लेटफार्म भी कह सकते हैं।

Amazon mTurk Members अमेज़न से जुड़ी अनेकों कंपनियों के लिए कार्य करते हैं l यह मेंबर्स अमेज़न पर डुप्लीकेट सामान का पता लगाना, उत्पाद की जानकारी इकट्ठा करना, सोशल मीडिया पर प्रमोशन करना, सोशल मीडिया पर वीडियो बनाना तथा पुरानी पोस्टों को हटाने का कार्य करते हैं।

3.Amazon Kindle

आप Amazon Kindle के द्वारा भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं l अमेज़न कवियों, लेखकों, टिप्पणीकारो तथा विभिन्न अन्य पेशेवरों के लिए भी लेखन कार्य प्रकाशित करने के अवसर प्रदान करता है।

अगर किसी व्यक्ति में लिखने की कला हैं, तो वह अपने कार्य को अमेज़न की सहायता से दुनिया भर के लोगों को दिखा सकता है और अगर लोगों को उसका लिखा पसंद आता है तो फिर उसे पैसे भी मिलते हैं।

Amazon Kindle हमें Direct Publishing की सुविधा प्रदान करता हैं। आप पूरी किताब लिख सकते हैं और सिर्फ 5 मिनट से भी कम समय में आप अपनी उस किताब को online published भी कर सकते हैं।

उसके पश्चात आपकी वह किताब विश्व भर में Online Sales के लिए भी तैयार हो जाएगी l कोई भी व्यक्ति उस किताब को खरीदेगा तो उसके बदले आपको पैसे दिए जाएंगे।

4.Amazon Seller

आप अमेज़न सेलर बन कर भी पैसे कमा सकते हैं l इसके माध्यम से आप अपने द्वारा बनाए गए चित्र, पेंटिंग, मूर्तियां या पोशाक, गहने, खाद्य पदार्थ आदि सभी वस्तुओं को अमेज़न पर बेच सकते हैं।

मान लीजिए कि अगर आपका कोई शोरूम है या फिर कोई दुकान है, तो आप उस दुकान के सामान को Amazon पर Publish कर सकते हैं और अगर कोई भी व्यक्ति आपका वह प्रोडक्ट खरीदा है तो आपको उसके बदले वाजिब दाम मिलेगा।

5.Amazon Delivery

अमेज़न कंपनी से अगर हम कोई भी Product Online खरीदते हैं, तो घरों तक पहुंचाने के लिए Delivery Boy ही आते हैं। इसीलिए हम अमेज़न कंपनी में Product Delivery करके भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें Amazon Company की Website पर पहले अपना Account बनाना होगा और फिर उस के माध्यम से आप Amazon Delivery Program Join कर सकते हैं।

6.Amazon Virtual Assistant

आप Amazon Virtual Assistant बन कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। Amazon Virtual Assistant उस व्यक्ति को कहते हैं जिसे अमेज़न कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होती है कि Amazon पर Product को कैसे बेचा जा सकता है और Product को कैसे Promote किया जा सकता हैं।

जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं वह अपने प्रोडक्ट को अमेज़न के माध्यम से बेचने के लिए Amazon Expert की मदद लेती हैं। इसीलिए आप उन कंपनियों के माध्यम से Amazon Virtual Assistant बनकर कर उन कंपनियों के प्रोडक्ट को अमेज़न पर बेच सकते हैं l

amazon virtual assistant बनने के लिए आपको उन बड़ी-बड़ी कंपनियों से मिला होगा जो कि Amazon Export को ढूंढ रही हैं l यूट्यूब पर इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

7.Amazon Data Entry

Amazon Company के द्वारा Data Entry के लिए भी लोगों को Hire किया जाता है, ताकि वह सस्ते में Data Entry का काम करवा सके। Amazon Company पर Data Entry का काम बहुत ज्यादा मौजूद है। इसलिए आप अमेज़न कंपनी से डाटा एंट्री का काम भी ले सकते हैं और इसके माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

अमेज़न Affiliate Marketing Account Kaise Banaye

अगर हमें Amazon Company से पैसे कमाने हैं तो इसके लिए हमें पहले अमेज़न पर अकाउंट भी बनाना होगा। इसलिए अब हम आगे आपको Affiliate Marketing Account Kaise Banaye के बारे में बता देते हैं।

अमेज़न पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Amazon की Official Website पर जाना होगा और ऑफिशियल वेबसाइट पर ही आपको Sign In का विकल्प दिखेगा आपको इस पर क्लिक करना हैं।

अब आप को Create Your Amazon Account का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर Click कर देना है अब आपके सामने एक New Page खुल जाएगा।

यहां पर आपको अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी है जैसे कि आपका Name, Mobile Number, E-mail address तथा Password आदि और फिर आपको आखिर में Continue के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

अब आपके Mobile Number पर एक Verification Code आएगा जिसे आपको यहां पर दिए हुए Box में भरना है और फिर Confirm के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

अब आपका अकाउंट बनकर तैयार है अब आपको Amazon के Login Page पर जाना होगा और वहां पर आपको अपना Username और Password डालना है और अब आपका अकाउंट खुल जाएगा।

Amazon से जुड़े FAQ

Amazon क्या है – What Is Amazon In Hindi ?

Amazon एक Online Shopping Platform है जिसकी शुरुआत अमेरिका में 1994 में की गई थी l

Amazon Se Paise Kaise Kamaye

Amazon Affiliate Marketing
Amazon M Turk
Amazon Kindle
Amazon Seller
Amazon Delivery Boy
Amazon Virtual Assistant
Amazon Data Entry

अमेज़न से किन किन तरीको से पैसे कमा सकते है

Amazon Affiliate Marketing
Amazon M Turk
Amazon Kindle
Amazon Seller
Amazon Delivery Boy
Amazon Virtual Assistant
Amazon Data Entry

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top