गांव में पैसे कमाने के तरीके [1 से 2 लाख महिना] | गांव में पैसा कैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में पैसे कमाने के तरीके

अगर आप गांव में रहते है तो आपने ये जरूर सोचा होगा कि गांव में पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से हो सकते हैं। दोस्‍तो कुछ लोगो को अपने गांव से बहुत ज्‍यादा लगाव होता है। वो कभी अपने गांव को छोडकर नही जाना चाहते लेकिन जिन्‍दगी जीने के लिए पैसे कमाने की मजबूरी के चलते ना चाहते हुए भी उन्‍हे अपना गांव छोडकर शहर जाना पडता है। लोगो को लगता है कि अगर पैसे कमाना हैतो गांव से निकलकर शहर की तरफ जाना ही पडेगा। लेकिन ऐसा नही है। अगर आप गांव में रहकर ही मेहनत से काम करे तो आपको कही जाने की जरूरत नही है। आप अपने गांव में रहकर भी आसानी से पैसा कमा सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे गांव में पैसे कमाने के तरीके बताने वाले हैं जिनको आजमाकर आप अपने गांव में रहकर भी अच्‍छा खासा पैसा कमा सकते है। 

गांव में पैसे कमाने के तरीके ?Online Bussiness se paise kaise kamaye

आज हा आप को गाव घर में रहकर पैसे कमाने के दो तरीके बतायेंगे  है। 

1- ऑनलाइन गांव में पैसे कमाने के तरीके

2-ऑफलाइन गांव में पैसे कमाने के तरीके

दोस्‍तो इन्‍टरनेट ने गांव और शहर के बीच के फर्क को लगभग खत्‍म कर दिया है। इन्‍टरनेट की दुनिया हर किसी के लिए खुली हुई है। हमारे देश में भी इन्‍टरनेट ने पिछले कुछ सालों में काफी ज्‍यादा विस्‍तार कर लिया है। अगर आपके पास मोबाइल या लैपटाप और इन्‍टरनेट की पहुंच है। तो आप आसानी से अपने गांव में रहते हुए इन्‍टरनेट के माध्‍यम से ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हो। आजकल ऑनलाइन काम करके लोग काफी पैसे कमा रहे है। आप भी अपने गांव से ही इन्‍टरनेट के माध्‍यम से पैसे कमा सकते है। 

गांव में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? गांव में घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

Youtube se paise kaise kamaye

  • यूट्यूब

अपने गांव में रहते हुए आप मनोरंजन के लिए या किसी तरह की कोई जानकारी हासिल करने के लिए यूट्यूब की वीडियों जरूर देखते होंगे। यूट्यूब का चलन आजकल काफी ज्‍यादा बढ गया है। गांव हो या शहर। हर जगह लोग जमकर यूट्यूब की वीडियों देख रहे है। दोस्‍तों आप जो भी वीडियों यू-टुयूब पर देखते है। वो किसी ना किसी के जरिये यू-टुयूब पर अपलोड की जाती है।वीडियों अपलोड करने वाला उस वीडियों को देखने वालो की सख्‍या के हिसाब से पैसे भी कमाता है। दोस्‍तो आप भी यूट्यूब पर वीडियों अपलोड कर पैसा कमा सकते है। इसको लिए आपको यूट्यूब पर जाकर अपना एक चैनल बनाना होगा। यूट्यूब  के माध्‍यम से आप अपने गांव में रहकर आसानी से पैसे कमा सकते है

Blogging se paise kaise kamaye

  • ब्‍लॉगिंग 

दोस्‍तो अगर आपको लिखने का शौक है और आपकी किसी विषय पर खास पकड है। तो आप ब्‍लॉगिंग करके भी पैसे कमा सकते हो। ब्‍लॉगिंग आप अपने गांव से भी कर सकते हो। ब्‍लॉगिंग से आप इन्‍टरेनट पर अपनी जानकारी को लोगो के बीच साझा करते है। जिस तरीके से यूट्यूब पर लोग वीडियों देखकर जानकारी हासिल करते है।उसी तरीके से ब्‍लॉग के जरिये लोग पढकर जानकार बनते है। अगर आपको भी किसी कृषि, विज्ञान, उधोग, टेक या किसी अन्‍या विषय में महारत हासिल है। तो आप भी ब्‍लॉगिंग की शुरूआत कर सकते है। जैसे जैसे आपके ब्‍लॅाग पर ट्रेफिक आता है। वैसे वैसे आप ब्‍लॅागिंग में सफल होते जाते हो।

Content Writing job से पैसे कैसे कमाये

  • फ्रीलांसिंग से पैसा कमा सकते हो 

आप दूसरे लोगो के लिए आप लाइन काम करके पैसे कमा सकते हो। फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास किसी स्किल का होना जरूरी है जैसे कटेंट राइटिग, वीडियों एडिटिग, कोटिंग आदि। अगर आपके पास कोई  कोई स्किल नही भी हो तो भी कोई बात नही। आप इन्‍टरनेट के माध्‍यम से किसी भी स्किल को सीखकर फ्रीलांसिंग  कर सकते है। इन्‍टरनेट पर कई ऐसी साइड्स है। जहा आपको फ्रीलान्‍स काम मिल जायेगे जैसे 

  1. freelancer.com
  2. Upwork.com
  3. Truelancer.com
  4. Fiver.com

गांव में ऑफलाइन पैसा कमाने के सरल उपाय

गांवगा  में रोज पैसे कैसे कमाए

  • किराने के दुकान खोलकर पैसा कमा सकते है 

गांव में किराने के दुकान खोलकर भी अच्‍छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। दु‍कान खोलने से पहले आपको ये समझना जरूरी है कि आपके गावंवालों को सबसे ज्‍यादा किस चीज की जरूरत है। कौन सी ऐसी चीज है जिसको खरीदने के लिए आपके गांव वालों को अपने गांव से काफी दूर जाना पडता है। अगर गांव वालों की जरूरतो को समझते हुए आप गांव में अपनी दुकान खेालेगे तो आपकी दुकान जरूर चलेगी। 

  •  ट्यूशन देकर पैसा कमा सकते है 

आप अपने गांव में बच्‍चों को ट्यूशन भी पढा सकते है। अगर आपने पढाई की है तो आपको इतना ज्ञान तो होगा ही कि छोटी कक्षाओं के बच्‍चों को पढा सको। आप कोचिंग भी खोल सकते है। अगर आपने ठीक से बच्‍चों को पढाया तो आपको अपने गांव में ही काफी बच्‍चे मिल जायेगे। आप इन बच्‍चों से थोडी सी फीस लेकर भी गांव में रहकर ही अच्‍छा खासा पैसा कमा सकते है।  

  • सब्‍जी की रेहड़ी लगाकर पैसे कमा सकते है 

गांव में रहकर सब्‍जी बेचकर भी पैसा कमाया जा सकता है। ये काफी आसान भी है और कम इन्‍वेस्‍ट में भी किया जा सकता है। अगर आपके पास अपनी रेहडी नही है तो किराये पर भी ले सकते है। ऐसे छोटे- छोटे व्‍यापार आपको काफी पैसा कमा कर दे सकते है। 

  • टेंट हाउस का सामान बेचकर पैसे कमा सकते है 

गांवों में शादी-ब्‍याह तो होते ही रहते है। ऐसे में गांव में रहते ही टेंट हाउस का बिजनेस भी आपके लिए काफी अच्‍छा रहेगा। 

  • दूध की डेयरी खोलकर पैसा कमा सकते है 

आप अपनी दूध की डेयरी भी खोल सकते है। दूध बेचकर काफी पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपके पास दूध की डेयरी खोलने के लिए पैसे नही तो आप भारत सरकार से मुद्रा लोन ले सकते है। इस तरह के व्‍यापार के लिए मुद्रा लोन काफी आसानी से मिल जाता है। 

  • चाय की दुकान खोलकर पैसे कमा सकते है 

आप अपने गाव मं चाय की दुकान खोलकर भी पैसा कमा सकते है। गांव में चाय की दुकान खोलने के लिए आप किसी ऐसी जगह का चुनाव कर सकते है। जहां लोग की भीड इकट्टी होती हो। 

  • मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते है 

आपके गांव में लोग मोबाइल का इस्‍तेमाल तो करते ही होगे। उनके मोबाइल खराब भी होते होगे। आप अपने गांव में खराब मोबाइलों को ठीक करने का काम भी कर सकते है। आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल सकते है। इस दुकान में मोबाइल रिपेयरिंग के अलावा आप रीचार्ज, फोटो स्‍टेट, डिश टीवी रीचार्ज जैसे काम भी कर सकते है। 

  • सैलून दुकान खोलकर पैसे कमा सकते हे 

अगर आपको बॉल काटने आते है तो आप अपने गांव में सैलून की दुकान खोलकर भी पैसे कमा सकते है।

कम समय मे जादा पैसा कमाने की तरीका

  • मुर्गी पालन करके पैसे कमा सकते है

अपने गांव में रहते हुए आप मुर्गी पालन करके पैसे कमा सकते हो। मुर्गी पालन काफी आसानी से हो जाता है।  इसके लिए आपको एक ऐसी जगह की जरूरत पडेगी जहां आप मुर्गी पालन कर सको। मुर्गी पालन में आप बहुत कम इनवेस्‍ट करके कुछ ही महीनों में बहुत ज्‍यादा का प्राफिट कमा सकते हो। अगर आप 100 मुर्गी के बच्‍चे भी पालते हो। तो कुछ ही महीनों में आप इनके अडें बेचकर अच्‍छा खासा पैसा कमा सकते हो। एक मुर्गी की कीमत भी उसके बच्‍चें से काफी ज्‍यादा होती है। इसलिए गांव में पैसे कमाने के तरीको में मुर्गी पालन भी काफी अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। 

  • मछली पालन करके पैसा कमा सकते है

कुछ ऐसे गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके भी है। जो आपके गांव में ही कोई ना कोई आजमाता होगा। आपके गांव में भी काफी लोग मछली पालन करते होंगे। अगर आपके पास भी कोई तालाब है। तो आप भी उस तालाब में मछली पालन का काम करके पैसा कमा सकते है।

गांव में पैसे कमाने के तरीके क्‍या क्‍या हो सकते है। इस लेख को पढने के बाद हमे आशा है कि आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। तो अगर आप अपने गांव में रहकर पैसा कमाना चाहते है। तो इस लेख में बताये गये किसी भी तरीके पर अमल करके गांव में रहकर पैसे कमा सकते है। 

1 thought on “गांव में पैसे कमाने के तरीके [1 से 2 लाख महिना] | गांव में पैसा कैसे कमाए”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top