20 जानवरो के बारे में रोचक तथ्य Amazing Facts About Animals in Hindi

0
32

इस दुनिया मे कई तरह की प्रजातियां रहती हैं और सभी प्रजातियों की अपनी अपनी विशेषताए भी होती हैं।(Amazing Facts About Animals in Hindi) लाखों प्रजातियों में लाखों तरह कि विशेषताएं भी पाई जाती हैं। कई जानवर ऐसे होते हैं जो अपनी विशेषताओं के चलते हमे हैरान कर देते हैं। लेकिन लोगो को सामान्य तौर पर कम ही जानवरो की विशेषताओं के बारे में पता होता हैं। अगर आप भी उन लोगो मे से एक हो जिन्हें इस तरह की जानकारी में रुचि हैं तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम ‘जानवरो के बारे में रोचक तथ्य’ (Amazing Facts About Animals in Hindi) बताने वाले हैं।

हमारे ग्रह पृथ्वी पर कई तरह की प्रजातियां निवास करती हैं और हर प्रजाति अपनी विशेषताओं के चलते अपने यापम खास होती हैं, लेकिन जो जानवरो के विषय पर पढ़ाई करते हैं उन्हें इन खासियतों के बारे में पता होता हैं। लेकिन कुछ सामान्य बाते तो हम सामान्य लोगो के जानने योग्य हैं, इन्हें हम Facts कहते हैं। वैसे तो जानवरो के बारे में कई रोचक तथ्य (Amazing Facts About Animals in Hindi) मौजूद है लेकिन इस लेख में हम आपको कुछ खास रोचक तथ्यों के बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए शुरू करे हैं।Amazing Facts About Animals in Hindi

Fact 1. चमगादड़ को स्तनधारी जानवरो की श्रेणी में रखा जाता हैं लेकिन वह ऐसा स्तनधारी जानवर हैं जो उड़ भी सकता हैं और ऐसा करने वाला चमगादड़ इकलौता स्तनधारी हैं।

Fact 2. चमगादड़ की टांग काफी कमजोर और पतली होती है जिसके चलते वह जमीन पर नहीं चल सकते लेकिन चमगादड़ की 3 प्रजातियां Vampire Bat और Burrowing Bat जमीन पर चलने में सक्षम हैं।

Fact 3. एक जिराफ की जीभ काफी लंबी होती हैं, करीब 21 इंच तक और वह इस जीभ का प्रयोग न केवल खाने का स्वाद लेने के लिए बल्कि अपने कान साफ करने के लिए भी करते हैं।

Fact 4. उल्लू एक रोचक पक्षी हैं जिसके बारे में कई बाटे जानने योग्य है और उन्ही में से एक बात यह भी हैं कि उल्लू इकलौता ऐसा पक्षी हैं जिसे केवल नीला रंग ही दिखता हैं ।

Fact 5. कॉकरोच को इसकी साइज और अजीब आकार के चलते लोग नापसंद करते है लेकिन काफी कम लोग कॉकरोच की इस खासियत के बारे में जानते हैं कि कॉकरोच अपनी गर्दन कटने के 9 दिनों बाद तक भी जिंदा रह सकता हैं।

Fact 6. शेर को जंगल का राजा माना जाता है और वह दुनिया के सबसे ताकतवर व साहसी जानवरो में से भी एक हैं लेकिन शेर के बारे में काफी कम लोग यह जानते हैं की कुछ शेर दिन में 50 से भी ज्यादा बार सहवास किया करते हैं।

Fact 7. घोड़ा एक फुर्तीला जीव हैं जिसे शुरुआत से इंसानों के द्वारा उपयोग किया गया हैं लेकिन घोड़ो के बारे में यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि घोड़े बात करने के लिए चेहरे के भावों का उपयोग करते हैं।

Fact 8. कुत्ते हम सभी को पसन्द होते हैं लेकिन कुत्तों की कई प्रजातियों के बारे में हमे जानकारी नहीं होती। काफी कम लोगो को इस बात की जानकारी होगी कि दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते Yorkshire Terrier का वजन मात्र 4 आस थी।

Fact 9. जल में रहने वाले जीवो के बारे में कहा जाता हैं कि अगर यह पानी से बाहर रहेंगे तो मर जाएंगे और यह बात काफी हद तक सही भी हैं। लेकिन कछुए, पानी के सांप, मगरमच्छ, डॉल्फ़िन जैसे कुछ जीव ऐसे हैं जिन्हें समय समय पर पानी से बाहर भी आना पड़ता हैं वरना यह मर सकते हैं।

Fact 10. तितलियां दिखने में काफी सुंदर होती हैं और लोग इन्हें काफी पसन्द भी करते हैं। लेकिन तितलियों के बारे में यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि तितलियां किसी भी चीज का स्वाद अपने पैरों से चखती है।

Fact 11. ध्रुवों में रहने वाले ध्रुवी भली वाकई में रोचक जानवर हैं जिन्हें देखने का शौक भी लोगो को होता हैं लेकिन इन भालुओं के बारे में यह बात जानने योग्य हैं कि यह भालू ‘लेफ्ट-हैंडेड’ होते हैं।

Fact 12. सील को अक्सर आप इसकी विशेषताओं के चलते वीडियोज आदि में देखते होंगे लेकिन आप यह शायद ही जानते होंगे कि जब सीलो को जहाजों में ले लाया जाता हैं तो वह विशेष तरह से अपने बालों का उपयोग करते हुए अपने आपको बीमार कर लेती हैं जिससे कि वह शिकारियो के लिए अनुपयोगी हो जाये।

Fact 13. गायों के दूध को सभी पौष्टिक और शुद्ध मानते है और हमारे देश मे गायों को लेकर विशेष मान्यताए भी हैं लेकिन गायों के दूध से कई लोगो को विशेष एलर्जी होती हैं। अन्य खाद्य पदार्थो के मुकाबले गायों के दूध से एलर्जी होना कई लोगो के लिए सामान्य हैं।

Fact 14. बिल्लियां कुछ लोगो को पसन्द होती है तो कुछ को अजीब लगती हैं लेकिन बिल्लियों के बारे में काफी सारी बाते जानने योग्य है और उन्ही में से एक यह भी हैं कि बिल्लियों का पेशाब अँधेरे में चमक सकता हैं।

Fact 15. पिस्सू एक रोचक जानवर हैं जो लोगो को काफी पसन्द भी होता हैं लेकिन पिस्सू के बारे में यह बात काफी कम लोग जानते हैं की एक पिस्सू अपनी लंबाई से करीब 350 गुना अधिक ऊंचाई तक कूद सकते हैं।

Fact 16. Hedgehog विशेष प्राणी होते हैं जिनके जुड़ी कई Videos को हम अक्सर देखते भी हैं लेकिन Hedgehoge से जुड़ी यह बात काफी कम लोग जानते हैं कि Hedgehog का दिल एक मिनट में 300 बार से भी ज्यादा धड़कता हैं।

Fact 17. ऊंटों के बारे में यह बात तो हम सभी जानते हैं कि वह लम्बे समय तक बिन पानी के रह सकते हैं लेकिन यह काफी कम लोग जानते हैं कि ऊंटों के पास 3 पलके भी होती हैं जिसके चलते वह रेगिस्तान में अपने आपको धूल से बचाने सक्षम होते हैं।

Fact 18. सुअरो के लिए कुछ सभ्यताओ के द्वारा विशेष प्रेम दिखाया गया हैं और कुछ के द्वारा द्वेष भी। इसी का एक उदाहरण यह हैं कि 1386 ईसवी में फ्रांस के लोगो के द्वारा एक सुअर को एक बच्चे को मारने की वजह से फांसी पर चढ़ा दिया गया था।

Fact 19. गोरिला इंसानों की नकल करते हैं यह बात तो हम सभी भली भांति जानते हैं लेकिन यह बात कम लोग ही जानते हैं कि मानवों के लिए आज के समय मे अतिउपयोगी साबित होने वालों गर्भनिरोधी गोलिया गोरिला के लिए भी कम करती हैं।

Fact 20. मुर्गे इंसानों के द्वारा सबसे अधिक उपयोग में लिए जाने वाली प्रजातियों में से एक हैं। ना केवल इन्हें पलकर मारा जाता हैं बल्कि यह एंटरटेनमेंट के साधन भी हैं। जी हाँ, फिलीपींस में एक बहुत बड़ा बाजार हैं जहाँ मुर्गों को लड़वाया जाता हैं और वहां लड़ने वाले मुर्गों की संख्या करीब 5 लाख होती हैं।

DNA Full Form in Hindi

निष्कर्ष!

दुनिया में लाखों तरह के जानवर हैं और उन सभी की अपनी अपनी विशेषताएं हैं जिनके बारे में हर कोई नही जानता। लेकिन ‘जानवरो के बारे में रोचक तथ्य’ (Amazing Facts About Animals in Hindi) के द्वारा हमने आपको कुछ जानवरो से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी पहुचाने की कोशिश की हैं। उम्मीद हैं कि आपको यह लेख पसन्द आया होगा। अगर हां, तो इसे Social Media पर साझा करना भी ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here