Freelancer Kya Hai? – फ्रीलांसर कैसे बने, Freelancer Se Paise Kaise Kamaye

You are currently viewing Freelancer Kya Hai? – फ्रीलांसर कैसे बने, Freelancer Se Paise Kaise Kamaye
freelancer se paise kaise kamaye
freelancer se paise kaise kamaye
freelancer se paise kaise kamaye

जब कोरोनावायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था, तो उस समय ज्यादातर कंपनियों ने अपने सभी एंप्लॉय को online work दे दिया था ताकि उन्हें पैसों की तंगी ना हो और उनका घर भी आसानी से चलता रहे ऐसे ही बहुत से लोग हैं जिन्होंने लॉकडाउन में काफी मुसीबतें झेली हैं Freelancer Se Paise Kaise Kamaye In Hindi?

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि लोग लाखों रुपए महीना घर पर बैठकर आसानी से कमा रहे हैं। यदि आप भी घर पर बैठ कर पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा, क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको जानने को मिलेगा की Freelancer Kya Hai तथा Freelancing Se Paise Kaise Kamaye इसके अतिरिक्त हम आपको Freelancing Se Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye इसके बारे में भी बताएंगे ताकि आपको अपने घर पर ही बैठ कर आसानी से पैसा कमा सके।

Freelancing क्या है?Freelancer Se Paise Kaise Kamaye

Freelancer वह व्यक्ति होता है जो दूसरे व्यक्ति का काम करके उस काम के बदले उससे पैसे लेता है। जैसे कि मान लीजिए कि आपने वेब डिजाइनिंग की हुई है या फिर आपके अंदर कोई दूसरी योग्यता है और आप अपनी उस योग्यता के बलबूते पर Online Work ढूंढ रहे हैं और आपको काम मिल भी जाता है तों जब आप वह काम करते हैं आप उस काम को करने के बदले पैसे लेते हैं इसी को हम Freelancing कहते हैं।

Freelancing कई तरीकों की हो सकती है जैसे कि Graphics & Design , Writing & Translation , SEO , Digital Marketing , Programming & Technology , Video & Animation , Data Entry आदि अगर आपके अंदर इनमें से कोई भी हुनर हैं, तो आप आसानी से Freelancing के सहारे घर पर बैठकर भी पैसे कमा सकते हैं। चलिए अब आगे हम आपको Freelancer Kaise Kaam Karta hai इसके बारे में बता देते हैं।

फ्रीलांसर कैसे काम करता है

हमने फ्रीलांसर के बारे में तो जान लिया लेकिन अब हम आपको यह बता देते हैं कि यह किस प्रकार काम करता है इसमें किस प्रकार दो व्यक्ति आपस में कांटेक्ट करते हैं। हम आपको बता दें कि ऐसी बहुत सी Freelancer Sites हैं जिनके माध्यम से आपको काम मिलता है और वह काफी विश्वसनीय भी होती हैं।

ऐसी काफी Freelancing Website हैं जिनके माध्यम से फ्रीलांसर को आसानी से कार्य मिल सकता है जैसे कि –

[टॉप 10 फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Top 10+ Best Freelancing Websites in Hindi)

  • Upwork
  • Fiverr
  • Toptal
  • Elance
  • Projecr4Hire
  • SimplyHired
  • Ifreelance
  • Freelancer
  • Guru
  • 99Designs
  • Freelance Content Gigs
  • Demand Media
  • College Recruiter
  • GetACoder
  • Craigslisht

आप इन वेबसाइट के जरिए आसानी से काम दूर सकते हैं। इन वेबसाइट पर आपको सभी कंपनियां विश्वसनीय ही मिलेंगी जो कि समय पर आपको पैसे भी देंगी। लेकिन यहां पर कंपनियों को ढूंढने के लिए भी पहले आपको बहुत से कार्य करने होते हैं।

Freelancer Kaise Bane – How To Become Freelancer In Hindi ?

अगर आपके अंदर कोई टैलेंट है और आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान हैं, तो आप आसानी से घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ऐसी बहुत सी Freelancer Websites हैं जो आपको घर बैठे काम दे देंगें। मगर इसके लिए पहले आपको Freelancer Websites पर Sign Up करना होगा जिससे कि आप एक Registered Freelancer बन जाएंगे और फिर आपको आसानी से वह व्यक्ति ढूंढ कर आपसे Contact कर सकता है जो कि आपको काम देना चाहता है। अब हम आपको नीचे Detail में बता रहे हैं जिससे आपको और ज्यादा आसानी हो जाएगी।

सबसे पहले आपको Freelancing Website पर अपना Account बनाना होगा।

अब आपको यहां पर अपनी एक बहुत ही अच्छी Profile बनानी होगी जो कि दूसरे लोगों को देखते ही पसंद आ जाए और आपको अपनी Profile पर Photo भी अच्छी लगानी होगी।

आपको अपनी प्रोफाइल पर उन सभी Project को भी शेयर करना चाहिए जिन पर आपने पहले काम किया है, ताकि जो व्यक्ति आपको काम देना चाहता है उसे पहले से ही यह पता चल सके कि आप किस चीज में Expert है।

आपको अपनी Profile पर अपने काम के लिए निश्चित कीमत भी निर्धारित करनी होगी जो कि ना ज्यादा कम हो और ना ही ज्यादा अधिक।

Freelancer Websites Par Account Kaise Banaye – How To Make Account On Freelancer Websites In Hindi ?

इन Freelancing Websites पर Account बनाना बहुत ही आसान होता है अगर आप Freelancer पर ही Account बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Website पर जाना होगा और वहां पर आपको Sign Up का Option दिखाई देगा, यह ऑप्शन उसके लिए है जिसने पहले ही अकाउंट बनाया हुआ है इसी के पास में आपको Create Account का विकल्प भी दिखेगा, आपको उस पर Click कर देना हैं।

हम आपको बता दें कि आप इन वेबसाइट पर Facebook या E-mail के माध्यम से भी Sign Up कर सकते हैं। उसके पश्चात आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होगी जैसे कि नाम, फोन नंबर आपके काम के बारे में जानकारी या Experience आदि के बारे में आपको सभी जानकारियां भरनी होगी और उसके पश्चात आपको Next के Option पर क्लिक कर देना हैं।

अब आपको अपना Account Verify करना होगा, जिसके लिए आप की ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा।

Freelancer Se Paise Kaise Kamaye – How To Make Money From Freelancer In Hindi ?

जब आप अपना खुद का Account बना लेते हैं और फिर Sign Up कर लेते हैं तो आपके सामने बहुत सारे Project खुल कर आ जाएंगे जिसमें से आप अपनी योग्यता के अनुसार कोई भी Project चुन सकते हैं, अगर आप इस Project पर सही से काम कर पाते हैं, तो आपको मिलने वाले पैसे सीधे बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाते हैं, क्योंकि Freelansing Websites पर आपको अपनी Bank Account Details भी पहले ही देनी होती है और फिर इसी Bank Account में आपको पैसे ही दिए जाते हैं।

अगर आपकी प्रोफाइल अच्छी बनी हुई है और कंपनी को काफी पसंद आती है तो वह खुद भी आपसे Contact कर लेते हैं। इसीलिए अपनी प्रोफाइल को बिल्कुल अच्छे से बनाएं और अपनी प्रोफाइल में सभी जानकारियां शेयर करें, ताकि कंपनी वालों को आपके बारे में सभी जानकारी जानना आसान हो जाए।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply