Ayushman Card Kaise Banaye(2022)

देशभर में गरीब और निस्सहाय लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार अक्सर नई नई योजनाएं लेकर आती हैं। Ayushman Card Kaise Banaye आयुष्मान भारत योजना भी सरकार के अन्य योजनाओं में से एक है जो गरीब एवं निसहाय लोगों के लिए साल 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा लाया गया था।

इस योजना के तहत एक कार्ड जारी किया जाता है जिसे आयुष्मान कार्ड कहा जाता है और इससे ₹5 लाख का बीमा किया जाता है जिससे कोई भी गरीब या निसहाय व्यक्ति गंभीर बीमारी का ₹5 लाख तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है।

Ayushman Card Kaise Banaye

Ayushman Card Kaise Banaye
Ayushman Card Kaise Banaye

हालांकि पहले Ayushman Card बनाने की प्रक्रिया ऑफलाइन थी जिसमें सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने अब Ayushman Card के लिएऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी है जिससे अब कोई भी व्यक्ति जो Ayushman Card के लिए पात्रता रखता है वह घर बैठे Ayushman Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Ayushman Card  के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज है एवं कुछ निश्चित पात्रता तय की गई है जिसके बारे में इस लेख में हमने बताया है इसके साथ ही ऑनलाइन Ayushman Card के लिए आवेदन प्रक्रिया एवं Ayushman Card Kaise Banaye की पूरी जानकारी दी है। तो चलिए इस लेख में आगे बढ़ते हैं।

Ayushman Card के लिए पात्रता

Ayushman Card प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ निश्चित पात्रता तय की गई है और जो इस पात्रता को पूरा करेगा वही Ayushman Card के लिए आवेदन कर सकता है। आयुष्मान कार्ड की पात्रता निम्नलिखित है:

आवेदक के परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है।

आवेदक के परिवार में कोई व्यस्क सदस्य जो शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है।

ऐसा व्यक्ति जो भूमि हीन है और दिहाड़ी मजदूरी आय का मुख्य स्त्रोत हो।

आवेदक अनुसूचित जाति या जनजाति से ताल्लुक रखता हो।

आवेदक के पास कच्चा मकान हो।

आवेदन करने वाले के परिवार में 16 से 59 वर्ष के बीच का कोई भी व्यस्क सदस्य ना हो या कोई पुरुष सदस्य ना हो।

जो आर्थिक रूप से कमजोर हो।

उपरोक्त में से कोई भी परिस्थिति में आवेदक आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

Ayushman Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक का राशन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज की फोटो

Ayushman Card के लिए आवेदन कैसे करें

जिस तरह समय डिजिटल होते जा रहा है अब सरकार की योजनाएं भी डिजिटल होते जा रही है। ऑनलाइन माध्यम से इस योजना को दूर-दूर के लोगों तक आसानी से पहुंचाने का उद्देश्य है।

पहले आयुष्मान कार्ड को बनाने की प्रक्रिया काफी कठिन होती थी यह प्रक्रिया ऑफलाइन होती थी जिसमें आपको आयुष्मान मित्र या फिर पंजीकृत अस्पताल से मिलकर कार्य के लिए आवेदन करना होता था।

कई बार तो घंटों सरकारी दफ्तरों में लाइन लगानी पड़ती थी। लेकिन अब हर गरीब आसानी से Ayushman Card बना सके इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन सुविधा दी है।

Ayushman Card की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन Ayushman Card बनवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

Ayushman Card बनवाने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट setu.pmjay.gov.in पर जाना है।

उसके बाद अगले पेज पर आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे और पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन योर सेल्फ एंड सर्च बेनेफिशयरी लिखा हुआ एक विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं अगले पेज पर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाता है जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। उन जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको पासवर्ड और आपका यूजर आईडी मिल जाता है। इसी पासवर्ड और यूजर आईडी के जरिए आप आगे इस वेबसाइट पर लॉगिन कर पाएंगे।

आपको जो यूजर आईडी और पासवर्ड मिला है इसकी मदद से आपको दोबारा इस वेबसाइट पर आकर इसे लॉगइन करना होगा।

जैसे ही आप लॉगिन करते हैं आपके सामने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है जिसमें आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी उन जानकारी को आपको सही सही भरना है।

फॉर्म को भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ेगा।

जब दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर लेते हैं तब अब अंत में आपको समिति के बटन पर क्लिक करना है।

अंत में आपको रिसिप्ट का प्रिंटआउट भी निकालना होगा। इस तरह आपका Ayushman Card के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस तरह उपरोक्त दिए गए प्रक्रिया से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही Ayushman Card के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप लैपटॉप या मोबाइल में भी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन प्रक्रियाओं के जरिए Ayushman Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जब आपका आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है तब आप उस कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन Ayushman Card का डाउनलोड करने की प्रक्रिया हमें यहां स्टेप बाय स्टेप बताई है:

सबसे पहले आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट setu.pmjay.gov.in पर जाना होगा।

जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे होम पेज पर आपको how to get Ayushman Card लिखा हुआ एक विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं अगले पेज पर आपके सामने एक नया पेज खुला हुआ मिलेगा। उस पेज पर आपको डाउनलोड Ayushman Card लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

अगले पेज पर आपको साइन इन करने को कहा जाएगा। यहां पर आप साइन इन और सेल्फ यूजर में से किसी भी एक विकल्प को सिलेक्ट कर। उसके बाद साइन इन करने के बाद आप बहुत आसानी से Ayushman Card को डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद इस कार्ड का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने Ayushman Card Kaise Banaye इसके बारे में विस्तार पूर्वक जाना। इस लेख के जरिए आपने आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता ,आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जाना।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

 

Previous articleHDB Se Personal Loan Kaise Le
Next articleApp hide kaise kare?
नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here