HDB Se Personal Loan Kaise Le

0
52
HDB Se Personal Loan Kaise Le

बार ऐसा होता है जब हमे किसी एक व्यक्तिगत कार्यों के लिए अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है परंतु उस समय हमारा पैसो का बंदोबस्त नहीं हो पाता। अब क्युकी कार्य में पैसा लगाना जरूरी होता है तो ऐसे में लोग पर्सनल लोन लेने की सोचते है। पर्सनल लोन वर्तमान समय में देश में सबसे अधिक लिए जाने वाले लोन्स में से एक है जिसे आप अपने सिबिल स्कोर और आय के आधार पर बिना किसी गारंटी के ले सकते हो। पर्सनल लोन लेने के लिए वर्तमान समय में देश में कई विकल्प मौजूद है और उन्हीं में से एक HDB Financial Services भी है। अगर आप HDB से पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हो तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको बताएँगे की HDB Se Personal Loan Kaise Le?

HDB क्या है?

HDB Se Personal Loan Kaise Le
HDB Se Personal Loan अब क्योंकि इस लेख में हम HDB से लोन लेने की प्रक्रिया (HDB Se Personal Loan Kaise Le) के विषय में बात कर रहे है तो यह जानना जरूरी है कि आखिर HDB है चीज? तो जानकारी के लिए बता दे की HDB का पूरा नाम HDB Financial Services है जो देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक HDFC का ही भाग है। HDB Financial Services आज के समय में देश में मौजूद बड़ी वित्तीय संस्थाओ में से एक है जिसका कार्य मुख्य रूप से लोगो को विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करना है करना है जिनमे से एक Personal Loan भी है।

HDB के द्वारा दिए जाने वाले लोन

 

HDB आज के समय में देश में मौजूद सबसे बड़ी संस्थाओं में से एक है जो देश के लोकप्रिय HDFC Bank का ही भाग है। HDB Financial Services के द्वारा हर साल लाखो लोगो को विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान किए जाते हैं। ऐसे में अगर आप HDB से लोन लेने की सोच रहे है तो सामान्य सी बात है कि आप HDB के द्वारा दिए जाने वाले लोन्स अर्थात HDB Loan Types के बारे में भी जानना चाहते होंगे। अगर हाँ, तो जानकारी के लिए बता दे की HDB के द्वारा दिए जाने वाले Personal Loans के प्रकार कुछ इस प्रकार है:

Personal Loan : HDB के द्वारा दिए जाने वाले लोन्स में से एक लोन पर्सनल लोन है जो लोग अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लेते हैं। यह लोन ग्राहकों को मुख्य रूप से उनकी Loan History अर्थात Credit Score को देखकर दिया जाता है। HDB उन संस्थाओं में से एक है जो सबसे अधिक पर्सनल लोन प्रदान करती है।

New to Credit Loan : किसी भी संस्था के पर्सनल लोन लेने के लिए या तो आपके पास एक अच्छी लोन हिस्ट्री अर्थात बेहतरीन क्रेडिट स्कोर होने चाहिए या फिर आपको कुछ न कुछ गारंटी पर रखना होता है। परन्तु अगर आप HDB से Personal Loan लेने की सोच रहे हो तो New to Credit Loan विकल्प के द्वारा आप बिना क्रेडिट स्कोर के भी लोन ले सकते हो।

Consumer Durables Loan : कई बार ऐसा होता है की आवेदको को किसी वास्तु विशेष जैसे की टीवी या फ्रीज आदि को खरीदने के लिए लोन चाहिए होता है तो ऐसे में इस तरह के लोन की सुविधा भी HDB के द्वारा लोगो को दी जाती है और यह लोन Consumer Durables Loan की श्रेणी में आता है।

ऊपर बताए गए लोन के प्रकार HDB Financial Services के द्वारा दिए जाने वाले मुख्य पर्सनल लोन है अर्थात इनके अलावा भी कई तरह के पर्सनल लोन एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज लोगों को प्रदान करता है परंतु यह कुछ वह पर्सनल लोन है जो लोगों के द्वारा सबसे अधिक लिए जाते हैं तो ऐसे में हमने इस लेख में केवल इन्हीं के बारे में बात की है। HDB कई तरह के Customized Personal Loan भी लोगो को ऑफर करता है।

HDB Interest Rate क्या है?

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में किसी भी वित्तीय संस्था के किसी भी तरह के लोन को लेने के लिए आवेदन करने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि आखिर उस लोन पर कितना ब्याज चुकाना पड़ेगा। तो ऐसे में अगर आप HDB Personal Loan लेने की सोच रहे है तो इसके लिए यह जानना भी जरूरी है कि आखिर HDB Personal Loan की Interest Rate कितनी है? तो जानकारी के लिए बता दे की HDB Personal Loan की Interest Rate 16.75% – 36% तक है जो लोन के प्रकार पर निर्भर करती है।

HDB से कितना लोन लिया जा सकता है?

पर्सनल लोन एक प्रकार का ऐसा लोन होता है जिसमें बैंक या फिर कहां जाए तो वित्तीय सस्ता है काफी अच्छा पैसा तो कम आती है परंतु इस तरह के लोन्स में वित्तीय संस्थाओं का काफी ज्यादा नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में अधिकतर वित्तीय संस्था अपने बचाव के लिए एक लिमिट तक ही पर्सनल लोन प्रदान करती है। अगर आप HDB से लोन लेने की सोच रहे हो और जानना चाहते हो कि HDB से कितना पर्सनल लोन लिया जा सकता है तो बता दे की HDB के द्वारा आप 20 लाख तक का Personal Loan ले सकते हो।

HDB Personal Loan की विशेषताए

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि पिछले कुछ सालों में हमारे देश में हमारे देश में प्रधानमंत्री जन धन योजना जैसी योजनाओ के चलते वित्तीय सुविधाए काफी मजबूत हुई है। आज के समय में किसी भी तरह के लोन के लिए लोगो के पास एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के विकल्प मौजूद रहते हैं। ऐसे में अगर आप अगर आप HDB से पर्सनल लोन लेने की सोच रहे हो तो आपके दिमाग में भी यह सवाल आया ही होगा की आखिर इससे ही लोन क्यों लिया जाये। तो बता दे की HDB पर्सनल लोन की विशेषताए कुछ इस प्रकार है:

HDB कई अन्य वित्तीय संस्थाओं के मुकाबले अधिक मात्रा तक का लोन प्रदान करती है। जी हाँ, HDB से आप एक या दो लाख तक का ही नहीं बल्कि 20 लाख तक का पर्सनल लोन भी बेहद ही आसानी से ले सकते हो।

किसी भी वित्तीय संस्था से लोन लेने पर आपको वह लोन एक विशेष अवधि के अंदर चुकाना होता है। अगर बात की जाए HDB से लिए गए पर्सनल लोन की तो इसे आप 12 से 60 महीने के समय के अंदर चूका सकते हो।

कई वित्तीय संस्थाओ से पर्सनल लोन लेने के लिए गारंटी की जरूरत होती है अर्थात आपको कोई ना कोई चीज गिरवी रखनी होती है, परन्तु HDB के मामले में ऐसा नहीं। HDB से आप बिना किसी गारंटी के भी लोन ले सकते हो।

आज के समय में लगभग सभी वित्तीय संस्थाओं के द्वारा पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने हेतु एक प्रोसेसिंग फीस ली जाती है, जो कई वित्तीय संस्थाओ के मामले में काफी ज्यादा हो सकती है पंच HDB केवल 3 प्रतिशत प्रोसेसिंग फ़ीस लेता है।

अगर आप HDB से कोई पर्सनल लोन लेकर उसे EMI में चूकते हो और बिच में आपका पूरा लोन एक साथ चुकाने का मन करे तो उसकी सुविधा भी HDB देता है। इसके लिए आपको वित्तीय संस्था को कुछ मामूली चार्जेस देने होते है।

HDB Financial Services देश के एक लोकप्रिय बैंक एचडीएफसी का हिस्सा है तो ऐसे में अगर आप HDB से लोन लेंगे तो आपको किसी भी प्रकार के फ्रॉड होने को लेकर राहत रहेगी क्योंकि प्रतिष्ठित बैंकों में फ्रॉड के मामले कम ही देखने को मिलते है।

HDB Financial Services के बारे में एक खास बात यह है कि HDB Financial Services आपको 24*7 कस्टमर सपोर्ट प्रदान करता है तो ऐसे में लोन से जुडी किसी भी समस्या को लेकर आपको संस्था के द्वारा पूरी सुविधा दी जाती है।

HDB Personal Loan के लिए पात्रताए

HDB आज के समय में देश में मौजूद सबसे बड़ी वित्तीय संस्थानों में से एक है जो कई तरह के लोन के साथ पर्सनल लोन लेने की सुविधा भी अपने ग्राहकों को देती है। HDB Personal Loan के बारे में हम आपको अब तक काफी जानकारी दे चुके है और अब आपको यह भी बताएँगे की HDB Se Personal Loan Kaise Le परन्तु इससे पहले आपका यह जानना भी जरूरी है की आखिर HDB Personal Loan के लिए पात्रताए क्या है? तो बता दे की इस लोन को लेने के लिए निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार है:

आवेदक की उम्र 22 से 65 वर्ष तक होनी चाहिए।

आवेदक के पास एक आय का स्त्रोत होना चाहिए।

आवेदक को अधिकतम 3 से 4 वर्ष में लोन चुकाना होगा।

आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आईडी प्रूफ, पते का प्रमाण, जन्म तिथि प्रमाण, बैंक स्टेटमेंट आदि होना चाहिए।

HDB Se Personal Loan Kaise Le – Online Process

HDB आज के समय में देश में काम करने वाली सबसे बड़ी वित्तीय संस्थाओ में से एक है जो लोगो को कई तरह के लोन प्रदान करती है। अगर आप अपने किसी व्यक्तिगत कार्य को पूरा करने के लिए या फिर अपनी किसी व्यक्तिगत आवश्यकता के चलते पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी HDB Financial Services एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप HDB से Personal Loan लेना चाहते है और जानना चाहते है की HDB Se Personal Loan Kaise Le तो बता दे की इसके लिए निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

सबसे पहले HDB Financial Services की आधिकारिक वेबसाइट इट hdbfs.com पर जाये।

वेबसाइट के होम पेज में ‘Products’ के विकल्प में दिए गए ‘Personal Loan’ के विकल्प पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे दिए गए ‘Apply Now’ के विकल्प पर क्लिक करे।

अब आपके सामने जो Loan Application Form आएगा उसमे मांगी गयी सभी जानकारिया सटीक रूप से भरे और इसे सबमिट कर दे।

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने घर बैठे हुए HDB Financial Services से Personal Loan के लिए आवेदन कर सकते है। ऊपर बताई गयी प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए लोन के लिए आवेदन करने के बाद आपके द्वारा किए गए आवेदन की जांच बैंक के द्वारा की जाएगी। इसके बाद आपको कॉल और मेसेज आदि के द्वारा आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा।

HDB Se Personal Loan Kaise Le – Offline Process

HDB वर्तमान समय में पर्सनल लोन देने के मामले में देश में सबसे आगे आने वाली वित्तीय संस्थाओं में से एक है जो हर साल लाखों लोगों को पर्सनल लोन प्रदान करती है। अगर HDB Financial Services के द्वारा लोन लेना चाहते हो तो इसके लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। परन्तु अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या है तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया भी मौजूद है। HDB में Personal Loan के लिए आवेदन करने हेतु आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

सबसे पहले HDFC Bank की किसी नजदीकी ब्रांच में जाएं।

ब्रांच में जाने के बाद वहां से पर्सनल लोन का फॉर्म प्राप्त करें।

फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरें और दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच करें।

इसके बाद इस फॉर्म को ब्रांच में जाकर संबंधित अधिकारी को जमा करा दें।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से HDB Financial Services में Personal Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक बार जब आप बताई गई प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज में पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर देंगे तो उसके बाद आपके पास बैंक से संबंधित अधिकारी के द्वारा कॉल आएगा और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।

निष्कर्ष!

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि पैसों की जरूरत कभी बताकर नहीं आती और कई बार ऐसा होता है जब अचानक से पैसों की जरूरत आ जाती है और हमारे पास पैसों का बंदोबस्त नहीं होता। ऐसे में काफी सारे लोग अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु पर्सनल लोन लेते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए वर्तमान समय में देश में काफी सारे विकल्प मौजूद है और उन्हीं में से एक बेहतरीन विकल्प HDB Financial Services भी है परंतु एक समस्या की बात यह है कि काफी सारे लोग नहीं जानते कि HDB Se Personal Loan Kaise Le और यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है। इस लेख में हमने इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा में दी है और बताया है की कैसे आप HDB से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

 

Previous articleUpstox Keya Hai और उससे पैसे कैसे कमाए?
नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here