Google Full Form In Hindi? गूगल का आविष्कार किसने किया?

Google Full Form In Hindi तथा Google Ko Kisne Banaya आज के समय में अगर हम लोगों को कोई भी जानकारी चाहिए होती है

तो हम तुरंत ही गूगल का इस्तेमाल करके उस जानकारी को हासिल कर लेते हैं  Google एक ऐसा search engine है जिसमें हर एक जानकारी उपलब्ध रहती हैं। इसीलिए हम Google के माध्यम से किसी भी जानकारी के बारे में आसानी से जान सकते हैं। दुनिया में ऐसे बहुत ही कम इंसान होंगे जो Google का इस्तेमाल नहीं करते होंगे, क्योंकि गूगल ही इस दुनिया का सबसे बड़ा search engine है जिसके पास हर एक प्रकार की जानकारी उपलब्ध रहती है। अब आगे हम किसी के बारे में विस्तार से जानेंगे कि  Google Full Form In Hindi तथा  Google Ko Kisne Banaya

Google Full Form In Hindi

Google Full Form In Hindi 
Google Full Form In Hindi

Google Company की फुल फॉर्म Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth है। गूगल कंपनी को Stanford University के 2 छात्रों के द्वारा बनाया गया था जिनका नाम Sergey Brin तथा Larry Page है जो कि Stanford University में PHD के छात्र थें।

 गूगल का आविष्कार किसने किया

  • Google Company की फुल फॉर्म Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth है। गूगल कंपनी को Stanford University के 2 छात्रों के द्वारा बनाया गया था जिनका नाम Sergey Brin तथा Larry Page है जो कि Stanford University में PHD के छात्र थें।
  • यह दोनों सन 1995 में Stanford University में मिले थे और वहीं पर इन्होंने Google Search Engine की शुरुआत की थी। हम आपको बता दें कि सन् 1996 में Sergey Brin तथा Larry Page जब PHD कर रहे थें, तो उन्हें अपना PHD का Research Project जमा कराना था तो उन्होंने अपने इस Research Project में कुछ अलग ही करने की सोची। जब इन दोनों छात्रों ने Google की शुरुआत की थी तो शुरुआत में गूगल का नाम BACKRUB था।
  • सन 1997 में इन दोनों छात्रों ने इस Search Engine का नाम बदलकर Google रख दिया जो कि असलियत में Googol है, मगर इसको गलत लिखने की वजह से इसका नाम Google ही पड़ गया।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि सन् 1998 में गूगल का पहला Doodle Homepage बना था, लेकिन आज के समय में गूगल के 2000 से भी अधिक Doodle Homepage हैं और Google अपने इन Doodle Home Page को समय-समय पर बदलता रहता हैं।
  • Google ने सन 2000 में Adword की शुरुआत भी की इसीलिए आज के समय में Google Online Advertising की Service Provide करवाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है जिसके माध्यम से लोग अपने Business को काफी हद तक Successful बना चुके हैं।
  • फिर धीरे-धीरे Google Company के द्वारा धीरे धीरे अपनी दूसरी Service भी Launch की गई जैसे कि सन 2004 में Google Company के द्वारा Gmail को Launch किया गया और फिर गूगल कंपनी ने 2005 में Google Map को Launch किया जिससे कि लोग बिल्कुल सही जानकारी देखकर अपने लक्ष्य पर पहुंच सकें।
  • सन 2006 में Google Company ने Youtube को भी खरीद लिया और आज के समय में Youtube पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गया हैं, क्योंकि Youtube के माध्यम से लोग घर बैठे बड़ी आसानी से पैसे भी कमा रहे हैं।
  • इसके पश्चात 2007 में Google Company के द्वारा Android को खरीदा गया, इसीलिए आज के समय में गूगल के पास Mobile Device का सबसे बेहतरीन Operating System भी मौजूद हैं।
  • इसी के चलते सन् 2008 में Google Company के द्वारा Chrome Browser को Launch किया गया और आज के समय में लोगों के द्वारा Google Chrome Browser को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ठीक इसी प्रकार गूगल ने धीरे-धीरे अपने सभी Services को मार्केट में Launch किया जैसे कि Sharing Feature, Google Assistant, Google Glass Market इसके अतिरिक्त गूगल के द्वारा बहुत से Electronic Device भी बेचे जाते हैं जिन्हें आप सिर्फ बोलकर ही चला सकते हैं।

गूगल का आविष्कार किसने किया और गूगल कब आया ?

यह दोनों सन 1995 में Stanford University में मिले थे और वहीं पर इन्होंने Google Search Engine की शुरुआत की थी। हम आपको बता दें कि सन् 1996 में Sergey Brin तथा Larry Page जब PHD कर रहे थें, तो उन्हें अपना PHD का Research Project जमा कराना था तो उन्होंने अपने इस Research Project में कुछ अलग ही करने की सोची। जब इन दोनों छात्रों ने Google की शुरुआत की थी तो शुरुआत में गूगल का नाम BACKRUB था।

गूगल का मालिक कौन है ?

गूगल कंपनी के मालिक Larry Page तथा Sergey Brin हैं लेकिन गूगल के CEO अभी Sunder Pichai है जो कि भारत के रहने वाले हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल के CEO Sundar Pichai को एक साल में लगभग 1200 से 1300 करोड रुपए की तनख्वाह मिलती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top