Upstox Keya Hai और उससे पैसे कैसे कमाए?

0
241
Upstox Keya Hai
Upstox Keya Hai

Upstox Keya Hai और उससे पैसे कैसे कमाए? पिछले कुछ समय में भारत में हुई डिजिटलाइजेशन की वजह से शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोगो की संख्या काफी तेजी से बढ़ी हैं। शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए एक Share Market Broker Platform की जरूरत पड़ती हैं। अगर बात की जाये भारत में काम कर रहे सबसे बड़े शेयर मार्किट ब्रोकर प्लेटफॉर्म्स की तो उनमे से एक Upstox भी हैं। Upstox पिछले कुछ समय से काफी चर्चा में है जिसकी वजह से लोग इसके बारे में जानना चाहते है। अगर आप भी Upstox के बारे में जानना चाहते है तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको ‘Upstox क्या हैं और Upstox से पैसे कैसे कमाए’ के विषय में पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे।

Upstox क्या हैं?

Upstox का नाम वर्तमान में काफी सुर्खियों में जिसका कारण इसके साथ तेजी से जुड़ रहे लोग है जो इसके द्वारा शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं। अगर आप नहीं जानते की Upstox Keya Hai तो जानकारी के लिए बता दे की Upstox एक Share Market Broker हैं। सरल भाषा में समझा जाये तो Upstox एक ऐसा ब्रोकर प्लेटफार्म हैं जिसके द्वारा आप आसानी से शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो। अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हो तो Upstox आपके लिए शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए एक माध्यम बन सकता हैं।

अगर आप नहीं नहीं जानते की Broker Platform क्या होते है तो बता दे की शेयर मार्केट में सीधा निवेश नहीं किया जाता। पहले जब शेयर मार्केट में दस्तावेजों आदि की परनाले चलती थी तब ब्रोकरों के ऑफिस जाकर या फिर उन्हें कॉल करके उनसे शेयर खरीदने और बेचने के लिए कहा जाता था और अब जब शेयर मार्केट में डिजिटलाइजेशन हो चुकी है तो ब्रोकर्स प्लेटफॉर्म्स के द्वारा उसमे निवेश किया जाता हैं। Upstox एक ब्रोकर प्लेटफार्म ही हैं जिसके द्वारा शेयर मार्केट में निवेश किया जाता हैं।

Upstox Keya Hai
Upstox Keya Hai

Upstox कैसे काम करता हैं?

Upstox के बारे में सामान्य जानकारी तो हम आपको दे चुके हैं लेकिन यह जानना भी जरूरी हैं की आखिर Upstox काम कैसे करता हैं? Upstox एक ब्रोकर प्लेटफॉर्म है और हम सभी जानते हैं की ब्रोकर का काम क्या होता हैं? दरअसल ब्रोकर हमे हमारे लक्ष्य की प्राप्ति करवाता है और उसके बदले में हमसे कुछ पैसा लेता है और यही काम Upstox भी करता हैं। Upstox की मदद से हम शेयर मार्केट से आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त एक ब्रोकर प्लेटफार्म हैं जो हमे लिस्टेड कम्पनियो के शेयर में निवेश करने की सुविधा देता हैं और बदले में कुछ जगहों जैसे की ट्रेडिंग आदि में हमसे पैसा कमाता हैं।

Upstox के द्वारा कहा कहा इन्वेस्ट किया जा हैं?

Upstox क्या है और यह कैसे काम करता है इसके बारे में तो हम आपको जानकारी दे चुके हैं लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए की आखिर Upstox के द्वारा कहा-कहा इन्वेस्ट किया जा सकता हैं? दरअसल Upstox के द्वारा आसानी से घर बैठे हुए ना केवल शेयर बाजार में इन्वेस्ट किया जा सकता है बल्कि साथ में IPOs, Mutual Funds, Indices और Commodities में भी निवेश किया जा सकता हैं। यानि की Upstox एक प्रॉपर इन्वेस्टमेन्ट एप्प हैं जिसके द्वारा आप अच्छी ग्रोथ कर सकते हो।

Upstox पर अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

Upstox के बारे में सभी बेसिक जानकारी हम आपको प्रोवाइड कर चुके हैं। लेकिन Upstoc में मौजूद सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको Upstox पर एक अकाउंट बनाना होगा। Upstox पर अपना डीमेट अकाउंट बनाने के बाद ही आप शेयर मार्किट आदि में निवेश करना शुरू कर सकते हो। अगर आप Upstox में Share Market Trading Account बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको निम्न दस्तावेजो को सब्मिट करना होगा:

आधार कार्ड

पैन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

पासबुक

स्कैन्ड सिग्नेचर

Upstox पर अकाउंट कैसे बनाये?

जैसा की हमने आपको बताया की Upstox App से निवेश करके पैसा कमाना शुरू करने के लिए आपको इसपर अपना डीमेट अकाउंट खोलना होगा और आप इसके बाद ही इससे पैसा कमा पाएंगे। Upstox App एक लोकप्रिय डिजिटल ब्रोकर प्लेटफार्म है। अगर आप इस प्लेटफॉर्म के द्वारा निवेश करना शुरू करना चाहते हो तो इसके लिए आपको इस पर अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Step 1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Upstox App को Play Store के द्वारा डाउनलोड करे।

डाउनलोड लिंक >  Upstox App

Step 2. इसके बाद फ़ोन में एप्प को ओपन करे और अपनी Email ID और Mobile Number एंटर करे।

Step 3.  इसके बाद आपसे कुछ अन्य जानकारी जैसे की पैन कार्ड, डेट ऑफ़ बर्थ, मैरिटल एक्सपीरियंस अदि के बारे में पूछा जायेगा, एंटर करे।

Step 4. इसके बाद आपसे आपके ट्रेडिंग एक्सपीरियंस, व्यवसाय के नाम आदि के बारे में पूछा जायेगा, सटीक जानकारी दे।

Step 5. इसके बाद आपको बताना हैं की आप किस तरह का ट्रेडिंग अकाउंट बनाना चाहते हो।.

Step 6. इसके बाद आपको मांगी जा रही बैंक अकाउंट डिटेल्स सटीक रूप से भरनी हैं।

Step 7. इसके बाद आपको एक स्कैन्ड सिग्नेचर अपलोड करना हैं।

Step 8. इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड को वेरिफाई करना है और आधार कार्ड को ई-वेरिफाई करना हैं।

इस तरह से आपका Upstox Account तैयार हो जायेगा। इस तरह से आप आसानी से Upstox Account तैयार कर सकते हो और उसपर निवेश करना शुरू कर सकते हो।

Upstox से पैसे कैसे कमाए?

Upstox से पैसे कमाने के लिए आपको Upstox पर निवेश करना शुरू करना होना। Upstox एक ब्रोकर एप्प हैं जो न केवल शेयर मार्किट बल्कि म्युचुअल फंड्स आदि में निवेश करने की सुविधा भी देता है तो ऐसे में अगर आप Upstox से पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको Upstox में पैसा निवेश करना शुरू करना होगा। आप अपनी स्ट्रेटेजी बनाकर Upstox में पैसा निवेश करना शुरू कर सकते हो। अगर आप Share Market में रूचि रखते हो तो उसमे पैसा निवेश कर सकते हो अन्यथा Mutual Funds आदि भी बेहतरीन विकल्प हैं।

जब आप सही जगह पैसा निवेश करोगे तो आपको वह से रिटर्न भी अच्छा मिलेगा तो ऐसे में आप अच्छा प्रॉफिट भी कमाओगे। यह प्रॉफिट ही आपकी इनकम होता है। यानि की कहा जाये तो अगर आप Upstox App से पैसा कमाने के लिए आपको इस एप्प में अकाउंट बनाकर इससे Share Market और Mutual Funds में Invest करना शुरू करना होगा। इस तरह से आप Upstox App से किये हुए निवेश पर Return प्राप्त कर पाओगे। इसके अलावा Upstox App कई बार Refer करने के भी पैसे देता है तो आप इस एप्प को दूसरे लोगो को जॉइन करवाके भी पैसे कमा सकते हो।

निष्कर्ष!

Upstox एक लोकप्रिय Stock Broker App हैं जो वर्तमान में काफी लोकप्रिय हो रहा हैं। काफी सारे लोग Upstox के बारे में सटीक जानकारी नहीं रखते और यही कारण हैं कि हमने यह लेख लिखा हैं जिसमे हमने ‘Upstox क्या है’ और ‘Upstox से पैसे कैसे कमाये’ जैसे विषय के बारे में जानकारी दी हैं। उम्मीद हैं कि यह लेख आपको पसन्द आया होगा और आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा। इस तरह के अन्य लेख पढ़ते रहने के लिए हमारी साइट विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here