Share Market Se Paise Kaise Kamaye- पूरी जानकारी हिंदी मे[2022]

You are currently viewing Share Market Se Paise Kaise Kamaye- पूरी जानकारी हिंदी मे[2022]
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Share Market एक ऐसी जगह हैं जहाँ से कोई भी व्यक्ति आसानी से पैसा Invest करके काफी अच्छी Return प्राप्त कर सकता है और शानदार मुनाफा कमा सकता हैं। Share Market को भारत मे अधिकतर लोगो के द्वारा गलत माना जाता हैं क्योंकि इसमी जोखिम होता हैं लेकिन अगर सटीक रूप से समझदारी, बुद्धि और अनुभव का प्रयोग करते हुए Share Market में Invest किया जाए तो यह देश मे मौजूद सबसे बेहतरीन निवेश विकल्पों में से एक है, जो Investment के द्वारा लोगो को अमीर भी बना सकता हैं। अगर आप Share Market में Interest रखते हो और जानना चाहते हो कि ‘शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाये’ (Share Market Se Paise Kaise Kamaye) तो यह लेख पूरा पढ़े।

Share Market क्या हैं?

Share Market में हर कोई Invest करके Profit कमाना चाहता हैं लेकिन कम ही लोग इसे सटीक रूप से समझते हैं। Share Market एक तरह का Marketplace हैं जहाँ कम्पनियो के Shares खरीदे और बेचे जाते हैं। Share Market में Stock Holders और Buyers दोनो होते हैं, Holders अपने Shares को बेचते है और Buyers कम्पनियो के Shares को खरीदते है । सरल भाषा मे अगर Share Market को समझ जाएं तो यह एक ऐसा बाजार हैं जहाँ कम्पनियो के शेयर्स अर्थात उनके स्वामित्व को खरीदा और बेचा जाता हैं।

Share Market में क्या होता हैं?

Share Market Se Paise Kaise Kamaye
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

शेयर मार्केट से हर कोई प्रॉफिट तो कमाना चाहता है लेकिन शेयर मार्केट में प्रॉफिट कमाने इतना भी आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको कम्पनियो की नॉलेज होना जरूरी हैं। जब कम्पनिया एक स्तर पर पहुंच जाती है तो वह अपने स्टोक्स को बाजार में उतारती है यानी कि अपना स्वामित्व लोगो को बेचती है। कंपनियों का स्वामित्व एक तरह से उसका Share होता है। यानी कि जिस व्यक्ति के पास कंपनी के जितने Share होंगे वह उस कंपनी का उतना ही मालिक होगा। Share Market एक जगह होती है जहां कंपनियों के शेयरों को खरीदा और बेचा जाता हैं।

भारत मे कौन-कौनसे Share Market हैं?

भारत दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी वाले देशों में से एक है तो सामान्य सी बात है कि भारत का शेयर मार्केट भी दुनिया के सबसे बड़े शेयर मार्केट में से एक है जहां हजारो लिस्टेड कम्पनियो के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। भारत मे मुख्य रूप से 2 Share Market हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • National Stock Exchange
  • Bombay Stock Exchange

Share Market में Shares की कीमत क्यों घटती-बढ़ती हैं?

शेयर मार्केट जब भी खुला हुआ रहता है, कभी भी स्थिर नहीं रहता। दरअसल शेयर बाजार में लगातार Shares की कीमत लगातार घटती बढ़ती रहती है और यही कारण है कि भारत में शेयर मार्केट को लेकर सकता भी कहा जाता है क्योंकि इसमें ना केवल फायदा होने की संभावना रहती है बल्कि साथ में नुकसान का जोखिम भी रहता है। अगर आप शेयर मार्केट में पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शेयर मार्केट की पूरी जानकारी लेनी होगी और यह भी जानना होगा कि शेयर मार्केट में शेयर की कीमत क्यों घटती-बढ़ती हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट में शेयर्स की कीमत क्यों घटती बढ़ती है तो जानकारी के लिए बता दे कि शेयर मार्केट में डिमांड और सप्लाई का नियम काम करता है। यानी कि अगर किसी कंपनी के शेयर की डिमांड अधिक है और सप्लाई कम है तो उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाएगी और अगर किसी कंपनी के शेयर की डिमांड कम है और सप्लाई अधिक है तो उस कंपनी के शेयर की कीमत घट जाएगी।

अगर इसे सरल भाषा में समझा जाए तो यह कहा जा सकता है कि अगर किसी कंपनी के शेयरों को बेचने वालों की संख्या ज्यादा हो या फिर लोग उस कंपनी के शेयर कैसे समय पर ज्यादा बेच रहे हो और खरीदने वालों की संख्या कम हो तो उस कंपनी के शेयर की कीमत घट जाती है जबकि अगर खरीदने वालों की संख्या ज्यादा हो और बेचने वाले कम हो तो कंपनी के शेयर की कीमत घटने लगती है। जितनी ज्यादा शेयर की डिमांड होगी उतनी ही ज्यादा शेयर की कीमत बढ़ेगी और जितनी कम शेयर की डिमांड होगी उतनी ही उसकी कीमत घटेगी।

Share Market में पैसे कैसे कमाते हैं?

काफी सारे लोगों को लगता है कि शेयर मार्केट में पैसा कमाना काफी आसान है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि शेयर मार्केट कोई व्यवसाय नहीं है बल्कि एक निवेश का तरीका है जहां अगर आप सटीक रूप से सही कंपनी के शेयर में निवेश करो तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो लेकिन अगर आप गलत कंपनी के शेयर में निवेश कर दो तो आपको काफी नुक्सान भी हो सकता हैं। अगर आप शेयर मार्केट में पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको सही समय पर सही कंपनी के शेयर कम कीमत में खरीदकर सही समय पर कंपनी के शेयर को अधिक कीमत में बेचना होगा।

अर्थात Share Market में Profit पूरी तरह से कम्पनी के शेयर और उसे खरीदने और बेचने के समय पर निर्भर करता है। यानी कि अगर आप शेयर मार्केट में सही समय पर अच्छे कंपनी के शेयर खरीद कर उसे किसी ऐसे समय पर बेच देते हैं जब आपको अपनी Investment पर अच्छी Returns मिलती है तो आप Share Market में बढ़िया पैसा कमा सकते हो। यानी कि सरल भाषा मे यह कहा जा सकता हैं कि शेयर मार्केट या फिर कहा जाए तो इस स्टॉक मार्केट में पैसे कमाने के लिए आपको कम कीमत में शेयरो को खरीद कर अधिक कीमत में बेचना होगा।

Share Market Trading किसे कहते हैं? Trading Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप स्टॉक मार्केट से से जुड़ी चीजें पढ़ते और देखते हो तो आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि शेयर मार्केट में Trading से पैसे कमाए जाते हैं। काफी सारे लोग नहीं जानते Share Market Market Trading का मतलब आखिर होता क्या हैं लेकिन अगर आप स्टॉक मार्केट में आना चाहते हो और इसमें पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Trading के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि Share Market Trading के द्वारा ही Stock Market में पैसे कमाये जाते हैं।

Share Market Trading एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें शेर को खरीदा और बेचा जाता है और इसके कई प्रकार होते हैं जो इतिहास को खरीदकर बेचने की अवधि पर निर्भर करते। सरल भाषा में अगर शेयर मार्केट ट्रेडिंग या फिर स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग को समझा जाए तो Share Market में स्टोक्स को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया ही ट्रेडिंग कहलाती है यानी की अगर आप विभिन्न कंपनियों के स्टोक्स या फिर कहां जाए तो शेतर को खरीद और बेच रहे हो तो आप एक तरह से ट्रेडिंग कर रहे हो।

Stock Market Trading कई तरह की होती हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • Intra Day Trading : इंट्राडे ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट में सबसे अधिक की जाने वाली ट्रेडिंग में से एक है जिसके अंतर्गत Stocks को एक ही दिन में खरीदकर बेच दिया जाता हैं। यानी कि अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के स्टॉक को एक ही दिन में खरीदकर उसी दिन में बेच देता है तो वह Intra Day Trading कर रहा हैं।
  • Scalper Trading : स्कैल्पर ट्रेनिंग के बारे में काफी कम लोग जानते हैं लेकिन अगर आप स्कैल्पर ट्रेडिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि इस तरह की ट्रेडिंग में Stocks को खरीद कर 5 से 10 मिनट के अंदर भेज दिया जाता हैं। इसका लक्ष्य Short Term Profit जनरेट करना होता हैं।
  • Swing Trading : अगर आप Swing Trading के बारे में नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसी Trading होती हैं जिसमे Stocks को खरीदकर उन्हें डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है और कुछ दिनों बाद या फिर एक समय के बाद अच्छे प्रॉफिट को देखते हुए बेचा जाता हैं।
  • Long Term Trading : Long Term Trading एक ऐसी Trading होती है जिसके अंतर्गत कंपनियों के स्टॉक्स खरीदकर होल्ड किया जाता है और कम से कम 6 महीने बाद उन्हें अच्छा प्रॉफिट देख कर बेचा जाता हैं। यह सबसे Profitable Trading में से एक मानी जाती हैं।

Trading करने के लिए आपको एक Demate Acc खोलना होता है क्योंकि वही आपके Stocks को रखा जाता हैं।

Share Market में डीमेट अकाउंट क्या होता है और खोलने के लिए जरूरत दस्तावेज

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए डीमेट अकाउंट होना जरूरी होता है और अगर आप नहीं जानते कि डिमैट अकाउंट क्या होता है तो जानकारी के लिए बता दें कि डिमैट अकाउंट ऐसी जगह होती है जहां पर Shares को होल्ड करके रखा जाता है। यानी कि जब आप Shares खरीदते हो तो आपकी डिमैट अकाउंट में चले जाते हैं। इसके बाद जब आप अपने Shares को बेचते है तो वह Demate Acc से Broker के पास और वह से खरीदने वाले के पास चले जाते हैं। Demate Acc खोलने के लिये आपको निम्न दस्तावेजो की जरूरत पड़ेगी:

  • Identity Proof
  • Address Proof
  • Income Proof
  • PAN Card
  • Bank Account Proof
  • PAN Card
  • Passport Size Photographs

Share Market Me Kaise Invest Kare?

एक समय ऐसा था जब शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना काफी मुश्किल हुआ करता था क्योंकि उस समय पर शेयर मार्केट में डिस्टलाइजेशन नहीं हुई थी लेकिन अब शेयर मार्केट में डिजिटलाइजेशन हो चुकी हैं और घर बैठे हुए शेयर मार्केट में पैसा निवेश किया जा सकता है। अगर बात की जाए ‘शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कैसे करे’ तो उसके लिए निर्धारित स्टेप्स कुछ इस प्रकार हैं:

Step 1 : Broker का चुनाव करे: अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी ब्रोकर एप्प का चुनाव करके उस एप्प को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा। वर्तमान में भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले शेयर मार्केट ब्रोकर एप Zerodha, Groww, Motilal Oswal और Angel One,Upstox आदि हैं।

 

Step 2 : Demate Account खोले : जब हम अपने फोन में किसी ब्रोकर ऐप को डाउनलोड कर लेंगे तो आपको फिर उस ऐप में अपना डिमैट अकाउंट खोलना होगा जिसके लिए आपको कुछ सामान्य जानकारी देनी होगी और मांगे के दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी होगी। डीमेट अकाउंट खोलने के बाद ही आप Share Market में पैसा Invest कर सकेंगे।

Step 3 : Broker Account में पैसा ऐड करें : शेयर मार्केट में स्टाफ को खरीदने के लिए आपको अपने ब्रोकर अकाउंट में पैसा जोड़ना होगा क्योंकि अगर आपके ब्रोकर अकाउंट में पैसा नहीं होगा तो आप शेयर नहीं खरीद पाएंगे। ऐसे में किसी Broker App पर डीमेट अकाउंट बनाने के बाद अपने Broker Acc में पैसा एड करे जिसके लिए आप उसे Savings Acc से भी Link कर सकते हैं।

Step 4 : Stocks को खरीदना-बेचना शुरू करे : एक बार जब आपका डीमेट अकाउंट खुल जाता है और आप डीमेट अकाउंट में फंड्स एड कर लेते हो तो फिर उसके बाद आप आसानी से Stocks को खरीदना-बेचना शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपको बस Stocks जो सर्च करना है, चुनना है, क्वांटिटी तय करनी है और फिर खरीद लेना हैं।

इस तरह से आप आसानी से Stock Market में पैसा Invest कर सकते हैं। ध्यान रहे कि किसी भी Stock को ख़रीदने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले और जब आपको लगे कि यह Stock आपको अच्छा Benefit देगा तो फिर उसे खरीद ले।

Share Market से पैसे कैसे कमाये – Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi ?

शेयर मार्केट के बारे में पूरी बेसिक जानकारी हम आपको दे चुके हैं तो ऐसे में अब अगर आप जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए तो बता देगी इसके लिए आपको ब्रोकर ऐप पर डीमेट अकाउंट खोलकर उसमें फंड ऐड करने के बाद अच्छे Shares में पैसा Invest करना होगा। कभी भी भावनाओ में आकर और जल्द बाजी में आकर शेयर नही खरीदे। अच्छे Shares में पैसा लगाने के बाद जब आपको लगे की आपको सही Return मिल रहा है तो आप उन Shares को बेच सकते हो। इस तरह से आप आसानी से Share Market से पैसा कमा सकते हो।

7 Best Business Book in Hindi

निष्कर्ष!

Share Market के बारे में नहीं गलत धारणा लोगों के दिमाग में बनी हुई है जिसकी वजह से वह शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट नहीं करते लेकिन जो लोग समझदारी के साथ शेयर मार्केट में पैसा इनवेस्ट करते हैं भाई इससे काफी अच्छे रिटर्न में प्राप्त करते हैं। अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हो तो इसके लिए आपको शेयर मार्केट से संबंधित बेसिक जानकारी होनी चाहिए और यही कारण है कि हमने यह लेख लिखा है। इस लेख में हमने ‘Share Market से पैसे कैसे कमाये’ की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने की कोशिश की हैं। उम्मीद हैं कि यह लेख आपको पसन्द आया होगा। Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply