Jio Balance Kaise Check Kare | Latest Trick 2023

Jio balance kaise check Kare जिओ भारत के प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में से एक है। आज लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन है और हर कोई इंटरनेट का प्रयोग करता है। स्मार्टफोन के जरिए फोन करने के लिए सिम की जरूरत पड़ती है। जब जिओ शुरुआत में लांच हुआ था उस समय इसके द्वारा कुछ महीने के मुफ्त डाटा सर्विस के कारण लोगों ने जिओ का इस्तेमाल खूब ज्यादा किया और आज भी ज्यादातर लोग जिओ सिम का ही इस्तेमाल करते हैं। Jio balance kaise check Kare

क्योंकि जिओ की डाटा चार्ज भी अन्य सिम की तुलना में काफी कम है। जिओ सिम का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को हर महीने बैलेंस भरवाना पड़ता है। कभी कबार हमें जिओ बैलेंस की वैलिडिटी कब तक की है और अब तक हमने कितना डाटा प्रयोग कर लिया है जैसे जानकारी जानने की आवश्यकता होती है। यदि आपको भी नहीं पता कि jio balance kaise check Kare तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं। क्योंकि इस लेख में हमने एक नहीं बल्कि कुल 4 तरीके jio balance check करने के बताए हैं।

Also Read: Online Earning Apps For Students Without Investment Hindi

ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए jio balance Kaise check kare

Jio Balance Kaise Check Kare

जियो का अपना एक ऑफिशियल वेबसाइट भी है जहां पर आप अपने जिओ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप वहां पर जिओ संबंधित अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। जिओ के ऑफिशियल वेबसाइट पर जिओ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप हमने यहां बताई है:

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र पर जाना है और वहां पर सर्च बॉक्स में
    www.jio.com टाइप करना है। उसके बाद आपके सामने सर्च करते ही जियो की ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी।
  • इस वेबसाइट पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे। लेकिन वहां पर आपको सबसे पहले साइन इन करना होगा इसके लिए आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको वहां पर जिओ अकाउंट बनाना होगा। जिओ अकाउंट बनाने के लिए आपको वहां पर अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा जिस पर एक ओटीपी आएगी जिसके बाद वेरिफिकेशन के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • एक बार अकाउंट बन जाने के बाद आपको दोबारा इस वेबसाइट पर आकर लॉग इन करना होगा। लॉगइन करते ही इसके होम पेज पर आपको सबसे ऊपर जिओ बैलेंस और नेट बैलेंस की जानकारी देखने को मिलेगी।

जिओ के एप्लीकेशन के जरिए jio balance check Karen

जिओ ऑफिशियल वेबसाइट के अतिरिक्त इसका एक ऑफिशियल एप्लीकेशन भी है जिओनी एप्लीकेशन अपने उपभोक्ताओं को जिओ संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए लॉन्च किया है यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा इसके लिए

  • आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर सर्च बॉक्स में my jio app सर्च करना है।
  • उसके बाद यह एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगा। आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा।
  • एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और वहां पर सबसे पहले साइन अप करना होगा यानी कि नया अकाउंट बनाना होगा । साइन अप करने के लिए आपको अपना यूजरनेम , पासवर्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है और उसी नंबर पर एक ओटीपी भी आती है।
  • जब इस एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बन जाता है तो आपको दोबारा इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और जिस आईडी पासवर्ड से आपने इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाया था उसी से अब आपको लॉग इन करना है।
  • लॉग इन करने के बाद इस एप्लीकेशन के सबसे ऊपर आपको जिओ बैलेंस और नेट बैलेंस की जानकारी मिलेगी।

Call करके Jio balance check kare

जिओ बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका है कॉल के जरिए। जिओ का एक हेल्पलाइन नंबर है 1299 है। इस नंबर के जरिए अपने जिओ बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल की डायल पैड पर जाना है और वहां पर आपको 1299 डायल करके कॉल कर देना है जिसके बाद आपका कॉल अपने आप कट जाएगा और थोड़ी देर में ही एक एसएमएस आ जाएगा ।

उस S.M.S. में आपको आपके जिओ नंबर की प्लान वैलिडिटी, एक्सपायरी डेट, आपने अभी तक कितना डाटा यूज़ किया है , कितना बचा है यह तमाम जानकारी देखने को मिल जाती है।

SMS सेंड करके Jio balance check kare

जिओ बैलेंस आप एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन पर जाना है और वहां पर टाइपिंग वाले बॉक्स में BAL लिख कर 199 पर भेज दीजिए। जिसके कुछ ही मिनटों के बाद जिओ की तरफ से एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपको आपके जिओ बैलेंस की सारी जानकारी मिल जाएगी।

इतना ही नहीं यदि आप अपने जिओ नंबर पर एक्टिव प्लान चेक करना चाहेंगे तो इसके लिए बस आपको MYPLAN टाइप करके 199 पर भेजना है और कुछ ही सेकंड में S.M.S. आ जाएगा जिसमें आपको जिओ नंबर प्लान की वैलिडिटी , एक्सपायरी डेट , डाटा की लिमिट, अभी तक कितना डाटा खर्च किया है यह तमाम जानकारी आपको वहां पर मिल जाती है।

Joi phone का बैलेंस कैसे चेक करे

आप के आप अगर jio का कीपैड फोन है तो आप अपने jio phone से 1299 पर काल करके पता कर सकते है और sms के जरिए भी आप अपने jio phone का बैलेंस पता कर सकते है आप को sms में BAL लिखकर 199 पर sms भेजना होगा इसके बाद आप को एक sms आयेगा उसमे आप को बैलेंस लिखा होगा

Jio SIM का बैलेंस कब समाप्त होगा कैसे पता करे

अगर आप को jio SIM ka बैलेंस समाप्ति तिथि जाननी है तो आप को अपने फोन में my jio app को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा या अगर के फोन में पहले से my jio app है तो my jio app को ओपन करके my प्लान पे क्लिक करना होगा वहा आप को जब आप ने रिचार्ज किया होगा उसका डेट और कब एक्सपायरी डेट भी लिखा होगा

या फिर आप अपने फोन से एक sms करके भी पता कर सकते है की आप का jio ka बैलेंस का समाप्त होगा आप को एक sms karna होगा BAL लिखकर 1299 पर sms भेजना होगा उसके अब आप को एक sms आयेगा उसमे आप को अपने jio SIM का बैलेंस कब समाप्त होगा डेट लिखा रहेगा

Jio sim का ऑफर कैसे पता करे

अगर आप के jio SIM का बैलेंस समाप्त हो गया है या होने वाला है तो आप अपने jio का बेस्ट ऑफर कैसे पता करेंगे
सबसे पहले आप को my jio app को ओपन करना होगा उसमे आप को रिचार्ज के ऑप्शन पे क्लिक करना होगा
क्लिक करते हो आप को आप के jio SIM के बेस्ट ऑफर दिख जायेंगे

इसके अलावा आप jio के वेबसाइट www.jio.com पर भी jio ke बेस्ट ऑफर मिल जायेंगे

Jio के ussd codes

1 अपना jio SIM नंबर जानने के लिए *1# पर कॉल करे

2 अपने jio SIM ka बैलेंस या टॉकटाइम संबंधित जानकारी के लिए *333# पर कॉल करे

3 jio SIM का 4g डेटा पैक चेक करने के लिए MBAL लिखकर 55333 पर sms करे

4 अपने jio SIM को 4g में एक्टिवेट करने के लिए START लिखकर 1925 पर sms करना होगा

5 jio SIM का कॉल दर जानने के लिए TARIFF लिख के 191पे sms करना होगा

6 अपने jio मोबाइल नंबर पर कॉलरट्यून सॉन्ग लगने के लिए *333*3*1*1#

7 अपने jio मोबाइल नंबर पर लगे कॉलरट्यून सॉन्ग हटाने के लिए के लिए *333*3*1*2#

8 jio फाई डिवाइस का नंबर पता करने के लिए JIO लिख के 199 पर sms कर दे

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी jio balance kaise check Karen के कुल 4 तरीकों के बारे में जाना। इनमें से आप किसी भी एक तरीके के प्रयोग से बहुत आसानी से जिओ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको जिओ बैलेंस की स्पायरी डेट, अब तक आपने कुल कितना डाटा खर्च किया है और कितना डाटा बचा है यह तमाम जानकारी आपको मिल जाएगी। हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इससे व्हाट्सएप , इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिया अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply