Airtel Sim का Net Balance कैसे चेक करें ? Latest Method 2023

Airtel data balance kaise check kare? एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी में से एक है और भारत में लाखों-करोड़ों लोग इस कंपनी के सिम का इस्तेमाल करते हैं। आज हर व्यक्ति इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल करता है। क्योंकि बिना इंटरनेट के मानो कोई काम हो ही नहीं सकता।

Airtel Sim का Net Balance कैसे चेक करें ?

Airtel Balance Kaise Check Kare

आज इंटरटेनमेंट से लेकर ऑफिशियल कामों में भी इंटरनेट डाटा की जरूरत पड़ती है। यहां तक कि किसी को कुछ फाईल या कुछ तस्वीर भेजना हो तभी इंटरनेट डाटा होना जरूरी है। ऐसे में बहुत बार हमें डाटा बैलेंस को चेक करने की जरूरत पड़ती है ताकि हमें मालूम चल सके कि डाटा बैलेंस अभी कितना बचा है ताकि हम उसी अनुसार इंटरनेट का इस्तेमाल करें।

इसी जरूरत को समझते हुए हम आज का यह लेख लेकर आए है। कुछ लोग एयरटेल का 3G व कुछ लोग 4G इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और आज की इस लेख में हम आपको 3G में 4G Airtel data balance kaise check kare इसके 4 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

Also Read: Bijli bill kaise check Kare

USSD Code से Airtel Ka Data Check kare

 

यदि आप एयरटेल का डाटा चेक करना चाहते हैं तो USSD कोड के जरिए बहुत आसानी से चंद मिनटों में अपने मोबाइल का डाटा बैलेंस चेक कर सकते हैं। 3G और 4G दोनों के लिए ही यह तरीका बहुत ही आसान है प्रीपेड और पोस्टपेड एयरटेल नंबर की डाटा बैलेंस चेक करने के लिए यह काफी आसान तरीका है जिसका लाभ लगभग अधिकतर लोग लेते हैं।

इसके लिए आपको एक नंबर दिया जाता है जिसे आपको डायल करना होता है। जैसे 2G डाटा बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में *123*10# डायल करना पड़ेगा और फिर आपको कॉल करना है कुछ ही सेकंड में आपके सामने एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपको आपके 2G डाटा बैलेंस का पूरा विवरण दिखाया जाएगा।

वहीं यदि आप एयरटेल 3G नेट बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको
*123*11# डायल करना होगा। Airtel 4G Net Balance चेक करने के लिए भी आपको यही नंबर को डायल करना पड़ेगा।

यूएसएसडी से ना केवल आप एयरटेल डाटा बैलेंस बल्कि इसके अतिरिक्त भी कई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहें तो इन नंबर को याद रख सकते हैं या कहीं पर कहीं लिख सकते हैं।

Airtel Thanks App से Airtel Ka Data Check kare

अभी लगभग हर एक मोबाइल की कंपनी अपना खुद का एप्लीकेशन लॉन्च की है जिसके जरिए आप मोबाइल के डाटा बैलेंस के अतिरिक्त उस मोबाइल से संबंधित कई अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एयरटेल का भी अपना एक एप्लीकेशन है जिसका नाम है एयरटेल थैंक्स एप।

इस एप्लीकेशन के जरिए आप एयरटेल का डाटा आसानी से चेक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल केवल वही लोग कर सकते हैं जिनके पास स्मार्टफोन है। एयरटेल थैंक्स एप से एयरटेल का डाटा चेक करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

● सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद प्ले स्टोर पर जाना पड़ेगा वहां पर सर्च बॉक्स में आपको Airtel Thanks App को सर्च करना होगा।

● सर्च करते ही आपके सामने एयरटेल थैंक्स का एप्लीकेशन का लोगो आ जाएगा। आपको उसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।

● अब इस एप्लीकेशन को ओपन करें जहां पर आपको आपका एयरटेल नंबर दर्ज करना होगा।

● दर्ज किए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगी जिसके जरिए आप वेरीफाई करवा सकते हैं।

● वेरीफाई होने के बाद आप इस एप्लीकेशन के होम पेज पर आ जाएंगे जहां पर आपको डाटा बैलेंस देखने का विकल्प मिल जाता है।

Airtel की वेबसाइट से Airtel Ka Data Check kare

एप्लीकेशन की तरह एयरटेल का आधिकारिक वेबसाइट भी है। एप्लीकेशन की तरह ही इस वेबसाइट पर भी आपको एयरटेल से संबंधित तमाम प्रकार की जानकारी मिलती हैं। यहां से आप एयरटेल का डाटा भी चेक कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

● सबसे पहले आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर में जाएं और वहां सर्च बॉक्स में https://www.airtel.in लिखना है जिसके बाद आपके सामने जो पहली वेबसाइट आएगी उस पर क्लिक करना है।

● यहां पर आपको वेरीफाई करवाना होगा इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ेगा।

● मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं उस नंबर पर एक ओटीपी भेजी जाएगी उस ओटीपी का प्रयोग करके आप यहां लॉगिन कर सकते हैं।

● जैसे ही आप लॉगिन हो जाते हैं आप इस वेबसाइट यानी कि सेल्फ केयर सर्विस डैशबोर्ड पर पहुंच जाते हैं जहां पर आपको एयरटेल का मेन बैलेंस और डाटा बैलेंस देखने को मिलता है।

Airtel कस्टमर केयर से Airtel Ka Data Check kare

जैसा आपको पता होगा कि सभी तरह के मोबाइल की कंपनियो के द्वारा , यूजर्स को किसी भी समस्या हो उस कंपनी से किसी भी तरह की सुविधा चाहिए होती हैं तो उन्हें कस्टमर केयर नंबर दिया जाता है। एयरटेल का भी कस्टमर केयर नंबर है।

जिसके माध्यम से आप एयरटेल डाटा बैलेंस , टॉकटाइम जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको उस नंबर को डायल करके फोन करना होता है जिसके बाद आपके मोबाइल में एसएमएस भेजा जाता है और उस s.m.s. में आपको डाटा बैलेंस की जानकारी मिल जाती हैं।

एयरटेल की कस्टमर केयर नंबर *121# है।

निष्कर्ष

इस तरह उपरोक्त लेख में आपने एयरटेल में डाटा बैलेंस चेक करने की 4 तारीख को के बारे में जाना। इनमें से आपको जो भी तरीका आसान लगे आप उस तरीके को आजमा सकते हैं।

इन चारों तरीकों के जरिए आप बहुत ही आसानी से एयरटेल डाटा बैलेंस को चेक कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी मिले।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply