Gas subsidy kaise check Kare | 2023

Gas subsidy kaise check Kare भारत देश में निवास कर रहे गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार जिनकी सालाना आय 10 लाख से नीचे है ऐसे परिवारों को केंद्र सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने पर कुछ राहत प्रदान किया जाता है। उनसे गैस सिलेंडर की कीमत उतनी ही ली जाती है जितनी बाजार में बिना सब्सिडी वाली गैस सिलेंडर मिलती है लेकिन ऐसे लोगों को राहत देने के लिए भारत सरकार के द्वारा कुछ पैसे सब्सिडी के तोर पर सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में भेज दिया जाता है।

यह सब्सिडी हर साल 12 गैस सिलेंडर पर ही मिलता है इससे अधिक सिलेंडर लेने पर सब्सिडी नहीं मिलता। लेकिन बहुत बार होता है कि उपभोक्ता को पता नहीं चल पाता कि गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है या नहीं। ऐसे में वे गैस सिलेंडर डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी के पास जाकर पता लगाते हैं। लेकिन आज ज्यादातर काम ऑनलाइन हो गया है ।

गैस की सब्सिडी आपके खाते में आ रही है या नहीं आप घर बैठे ही ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इसके लिए हमारा आज का यह लेख आप पढ़ सकते हैं जिसमें हमने gas subsidy kaise check Karen के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है।

Also Read: GB WhatsApp Update Kaise Kare

Gas subsidy kaise check की ऑनलाइन प्रक्रिया

Gas subsidy kaise check Kare

ऑनलाइन घर बैठे गैस सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपको माय एलपीजी के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आपको लॉग इन करना होगा जिसके बाद आप स्टेटस चेक कर पाएंगे। इसकी प्रक्रिया हमने यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताइए

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के क्रोम ब्राउजर पर जाइए और वहां पर सर्च बॉक्स में http://mylpg.in/ टाइप करके सर्च कीजिए आपके सामने यह वेबसाइट खुल कर आ जाएगी।
  • MyLPG.in की एक नई विंडो पर आपको क्लिक करना है जिसके बाद PAHAL नाम से लिखा एक पेज खुल जाएगा। यह सरकार की वेबसाइट है यहां पर आप एचपी गैस भारत गैस इंडियन गैस के तीन गैस की सब्सिडी को चेक कर सकते हैं इनमें से जो भी कंपनी का आंख गैस है आप उस पर क्लिक कर सकते हैं। यहां पर आपको इन तीन अलग-अलग कंपनियों के नाम से सिलेंडर देखेगा। यदि आपका इंडियन गैस का सिलेंडर है तो आप इंडियन गैस के सिलेंडर पर क्लिक कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने my indane.in के नाम से एक दूसरा नया पेज खुलेगा। इस पेज पर Give Your Feedback Online लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जिसके बाद एक और नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर एलपीजी लिखा हुआ दिखाई देगा जिसके सामने एक सिलेंडर बना होगा आपको उसे सिलेक्ट करना है।
  • जैसे ही आप उस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक पूरा डिटेल लिखा हुआ एक बॉक्स खुल जाएगा।
  • उस बॉक्स के नीचे आपको चौकोर बक्सा बना हुआ दिखाई देगा वहां पर आपको एलपीजी सब्सिडी लिखना होगा। अब Proceed के ऑप्शन पर क्लि करके आगे बढ़ सकते हैं।
  • आगे आपको सिलेक्ट कैटेगरी एंड सब कैटेगरी लिखा मैनू दिखाई देगा। इसके नीचे आपको एक और कैटेगरी मिलेगा जहां पर subsidy related (PAHAL) लिखा होगा यदि आप इस पर क्लिक करते हैं तो एक और सब कैटेगरी दिखेगा।
  • इसके ऊपर लिखे गए subsidy not received पर क्लिक करना है। जैसे कि आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने इंडियन ऑयल का पेज खुल जाता है जहां पर आप को सब्सिडी देखने का ऑप्शन मिलेगा ।
  • सब्सिडी चेक करने वाले ऑप्शन में आपको अपने मोबाइल नंबर को डालना है। ध्यान रहे यहां पर उसी मोबाइल को नंबर को डालना है जो मोबाइल नंबर एलपीजी कंपनी में रजिस्टर्ड है। यहां आप चाहे तो मोबाइल नंबर के बजाय एलपीजी आईडी को भी दर्ज कर सकते हैं।
  • अब आपको कैप्चा के सिलेक्शन में जाना है और वहां पर I am not robot लिखे हुए बॉक्स में चेक (✓) करना है। अंत में आपको सम्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही एक नया सीट खुलकर आ जाता है वहां पर सिलेंडर बुकिंग और रिफिल की पूरी जानकारी देखने को मिलती है ।

यहां पर आप सब्सिडी अमाउंट देख सकते हैं इसके अतिरिक्त आपने किस तारीख को सिलेंडर बुक किया है और कितना अमाउंट उसके लिए पेमेंट किया है तथा किस तारीख को डिलीवर की गई इन तमाम चीजों की जानकारी आपको यहां देखने को मिलती है इतना ही नहीं बैंक खाते में कितना अमाउंट आपके ट्रांसफर किया गया है और किस तारीख को किया गया है वह भी आप यहां पर देख सकते हैं।

बैंक खाते में सब्सिडी ना आने पर क्या करें

यदि आपके बैंक खाते में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी नहीं आ रही है तो आप पेट्रोलियम मंत्रालय से सीधे शिकायत कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो एलपीजी गैस प्रोवाइडर कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त गैस संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर मंत्रालय की ओर से टोल फ्री नंबर दिया गया है । 18002333555 नंबर पर कोई भी उपभोक्ता निशुल्क कॉल करके सब्सिडी की शिकायत दर्ज करवा सकता है। इंडियन, भारत गैस , एचपी जैसे किसी भी गैस के कनेक्शन धारक इस नंबर पर कॉल करके गैस संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

गैस सब्सिडी न मिलने का कारण

जिन लोगों की वार्षिक आय ₹10 लाख से अधिक होती है या पति या पत्नी दोनों काम करते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख से अधिक होती है ऐसे लोगों को सब्सिडी नहीं मिलती है। लेकिन यदि आप सब्सिडी पाने के पात्र में आते हैं लेकिन उसके बावजूद आपको सब्सिडी नहीं मिल रहा है तो हो सकता है कि आपका आधार कार्ड लिंक ना हो। इसके लिए आप एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास जा कर यह सुनिश्चित करले कि क्या आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक्ड है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने घर बैठे ऑनलाइन गैस सब्सिडी चेक कैसे करें इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप जानी। हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। Online gas subsidy kaise check Kare की यह वेबसाइट यदि आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply