अपने घर पर ही बनाये स्वादिस्ट पास्ता बिलकुल नए तरीके से Pasta Kaise Banta Hai?

पास्ता बच्चों से लेकर बड़ों तक का मन पसंदीदा ब्रेकफास्ट है। Pasta Kaise Banta Hai गेहूं से बने पास्ता का स्वाद जितना लाजवाब है उतना ही पोषण से भी भरा हुआ है। पास्ता की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना बहुत आसान है बहुत कम समय में पास्ता बन जाता है और सबको पसंद भी बहुत आता है।

Pasta Kaise Banta Hai

Pasta Kaise Banta Hai

 इतना ही नहीं इसमें आप तरहतरह के साग सब्जियों को भी डालकर पास्ता को बना सकते हैं। हालांकि पास्ता एक इटालियन फूड है लेकिन भारत के लोग इसमें तरहतरह के मसालों को डालकर भारतीय व्यंजन के स्वाद में से ढाल देते हैं। 

वैसे पास्ता बनाने की दो विधि बहुत ही ज्यादा प्रचलित है पहला तो रेड सॉस पास्ता जिसमें टमाटर के सोस को डालकर बनाया जाता है वंही दूसरा वाइट सॉस पास्ता जिसमें क्रीम को डालकर बनाया जाता है। वैसे यदि आपने कभी पास्ता बनाया नहीं है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बहुत ही सिंपल तरीके से फटाफट pasta kaise banta hai की विधि बताने वाले हैं।

पास्ता क्या होता है?

पास्ता ड्यूरम गेहूं से बनाया जाता है। यह गेहूं सामान्य गेहूं की तुलना में थोड़ा सा सख्त होता है। पास्ता को अन्य कई अनाज और गेहूं से भी बनाया जा सकता है। पास्ता को बनाने के लिए ड्यूरम गेहूं की बाहरी परत को और इनर जर्मन लेयर को निकाला जाता है जिसके बाद बीच का स्टार्च बचता है इसको एंडोस्पर्म कहते हैं।

 उसके बाद इसे मशीन के द्वारा पीसकर इसकी सूची तैयार की जाती है और फिर इस सूजी में पानी मिलाकर आटे की तरफ गूंद लिया जाता है और फिर इसके छोटे छोटे आकार में पास्ता बनाया जाता है। बाजार में अलगअलग डिजाइन के पास्ता मिलते हैं। पास्ता को इटली के पारंपरिक खाद्य पदार्थ माना जाता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि पास्ता सबसे पहले एशिया और चीन में ही बनना शुरू हुआ था।

पास्ता खाने के फायदे 

जिन लोगों को बढ़ते वजन की समस्या है उन लोगों के लिए अपने डाइट में गेहूं से बने पास्ता को शामिल करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।  क्योंकि गेहूं के पास्ता में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिस कारण यदि वह अपने डाइट में पास्ता को शामिल करते हैं तो उनका वजन संतुलित रहेगा।

पास्ता में कई सारे पोषक तत्व होते हैं कि हम से बने पास्ता में फाइबर, सेलेनियम, आयरन, मैंगनीज और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। जिस कारण पास्ता के सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलता है।

पास्ता में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अन्य तत्वों की तरह फाइबर भी शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है फाइबर के कारण शरीर का वजन संतुलित रहता है। पास्ता को खाने से पेट लंबे समय तक भरा भरा लगता है।

पास्ता में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कोशिका के नुकसान को होने से रोकता है।

हरीभरी साग सब्जी में विटामिन भरपूर होता है लेकिन बच्चों को हरीभरी साथ सब्जियां पसंद नहीं आती है। ऐसे में पास्ता के साथ हरीभरी साग सब्जियों को मिलाकर उन्हें खिलाया जा सकता है।

पास्ता में सोडियम बहुत कम होता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी ना के बराबर होती है। ऐसे में जिन लोगों को अधिक सोडियम और कोलेस्ट्रॉल के सेवन से परहेज रखते है वैसे लोग भी पास्ता का सेवन कर सकते हैं।

पास्ता बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 250 ग्रामपास्ता 
  • आधा का बारीक कटा हुआ प्याज
  • एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन
  • आधा कप शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
  • आधा कप बारीक कटा टमाटर
  • एक छोटी चम्मच हरी मिर्च कटी हुई
  • एक छोटी चम्मच अजवाइन का पत्ती
  • दो बडा चम्मच तेल
  • एक कप टोमैटो प्यूरी
  • नमक स्वादनुसार
  • एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच चीज कद्दूकस किया हुआ
  • 1 छोटा चम्मच चीनी

पास्ता बनाने की रेसिपी

पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले 250 ग्राम पास्ता ले। उसके बाद एक छोटे से तपेली में मध्यम आंच पर पानी गर्म करें। उसमें पास्ता डालकर कुछ मिनट तक के लिए उबलने दें। 

 ध्यान रहे पास्ता जब उबालने के लिए दे उस समय गर्म पानी में थोड़ा सा तेल या घी डाल दें इससे पास्ता चिपकेगा नहीं।

जब पास्ता उबल जाए तो पानी को पास्ता से अलग कर लें उसके बाद पास्ता को ठंडे पानी में डालकर तुरंत निकाल ले इससे पास्ता खिलाखिला रहता है।

अब कढ़ाई को मध्य आंच पर गैस स्टोव पर लदांए। जब कढ़ाई गरम हो जाए तो उसमें हल्का सा तेल डालें।

तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और मिर्ची को डालें। जब यह हल्का भूरा हो जाए तब उसमें प्याज डालें। इसके बाद बारीक कटा हुआ शिमला मिर्च डालें।

जब प्याज हल्का गुलाबी दिखने लगे तब इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर डालें। 3 से 4 मिनट तक इन्हें भूनें।

अब इसमें एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, अजवाइन का पत्ती , आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक स्वाद अनुसार यदि आपको पास्ता में थोड़ा मीठा टेस्ट लाना है तो चीनी डालें। उसके बाद टोमेटो प्यूरी डालकर ग्रेवी को गाढ़ा होने तक उबालें।

जब ग्रेवी गाढी हो जाए तब इसमें पास्ता को डाल कर दो से 3 मिनट के बाद केस को बंद कर दे। अब पास्ता में ऊपर से चीज डाल लें और फिर गरम गरम सर्व करें।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने Pasta Kaise Banta Hai की सामान्य विधि के बारे में जाना। हालांकि आप पास्ता बनाने के लिए आवश्यक इनग्रेडिएंट्स में कुछ और भी सब्जियों को ऐड कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

 यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें। इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply