Instagram Ka Password Pata Kaise Kare ?

Instagram ka password pata kaise kare? इंस्टाग्राम एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। जबसे इंस्टाग्राम पर रील बनाने का फीचर लॉन्च हुआ है तब से इंस्टाग्राम के यूजर की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। इंस्टाग्राम को उपयोग करने के लिए वहां पर इंस्टाग्राम आईडी और पासवर्ड बनाना पड़ता है।

लेकिन समस्या यह होती है कि पासवर्ड हमें लंबे समय तक याद नहीं रहता जिसके कारण बहुत बार जब हमारा इंस्टाग्राम एप्लीकेशन हमारे मोबाइल से डिलीट हो जाता है या हम अपने फोन को रिसेट करते हैं तो दोबारा इंस्टाग्राम खोलने के बाद वहां पर हमें लॉगइन करना पड़ता है।

लेकिन बिना पासवर्ड के हम वहां पर लोगीन नहीं कर सकते जिसके कारण हम परेशान होने लगते हैं। आपके साथ ऐसी समस्या ना हो इसके लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं। क्योंकि इस लेख में हमने Instagram ka password pata kaise kare इसकी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई हैं।

Also Read: App hide kaise kare?

Instagram Ka Password Pata Kaise Kare पहला तरीका

यहां पर हमने इंस्टाग्राम की आईडी और पासवर्ड दोनों ही जाने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग में जाना होगा।
  • वहां पर सबसे नीचे आपको गूगल का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आगे Manage Your Google Account लिखा हुआ दिखाई देगा अब आप इस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको सिक्योरिटी के ऑप्शन पर जाना होगा जहां पर आपको नीचे Password Manager पे क्लिक करना है।
  • अब आप इंस्टाग्राम पर क्लिक करें जिसके बाद आपको यहां से इंस्टाग्राम का यूजर आईडी और पासवर्ड दोनों का पता चल जाएगा।

इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता करने का दूसरा तरीका

उपयुक्त तरीका अपनाने के बाद भी यदि आपको अपने इंस्टाग्राम आईडी और उसका पासवर्ड नहीं पता चलता है इसका कारण यह हो सकता है कि आपने अपने मोबाइल में Auto Save Password के ऑप्शन को ऑन नहीं किया होगा ऐसे में आपको इंस्टाग्राम पासवर्ड के लिए आपको फ़ॉरगोट पासवर्ड का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

दरअसल यदि आपने अपनी इंस्टाग्राम आईडी पहले से लॉगिन की हुई है लेकिन आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आप रिसेट करने के बाद एक नए पासवर्ड को जनरेट कर पाएंगे जिसकी प्रक्रिया हमने यंहा स्टेप बाय स्टेप बताई हैं।

लेकिन उससे पहले आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि इस प्रक्रिया में आपके ईमेल पर एक लिंक भेजा जाता है जो इंस्टाग्राम पासवर्ड को रिसेट करने का लिंक होता है और यह लिंक आपको उसी ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा जिसका इस्तेमाल अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को क्रिएट करते समय किया था।

इसीलिए यदि आपके मोबाइल में पहले से ही वह ईमेल सेट है तो अच्छी बात है वरना आप सबसे पहले अपने फोन में उस ईमेल को ऐड कर ले उसके बाद निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम के प्रोफाइल पर जाइए।
  • इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाने के बाद आप के दाएं साइड सबसे ऊपर 3 dot दिखाई देगा आपको उन पर क्लिक करना है।
  • वहां पर आपको सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा आपको सेटिंग पर क्लिक करना है जिसमें आपको पासवर्ड वाले ऑप्शन पर जाना है।
  • उसके बाद नीचे आपको Forgot Your password दिखाई देगा अब आप उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके ईमेल पर एक लिंक भेजा जाएगा। आपको उस ईमेल आईडी को ओपन करना होगा और भेजे गए ईमेल पर आपको क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आपको Reset Password का लिंक मिलेगा आप उस पर क्लिक करके अपने इंस्टाग्राम आईडी के लिए एक नया पासवर्ड बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम पासवर्ड पता करने का तीसरा तरीका

उपरोक्त आपने जाना कि इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहले से ही लोगिन हैं तो उसका पासवर्ड फॉरगेट किस तरीके से कर सकते हैं। लेकिन आगे हम यह जानने वाले हैं कि यदि आपका इंस्टाग्राम आईडी इंस्टाग्राम पर पहले से लॉगिन नहीं है ऐसे में यदि आप पासवर्ड भूल गए हैं और पासवर्ड फॉरगेट करना चाहते हैं और उसके जगह पर एक नया पासवर्ड क्रिएट करना चाहते हैं तो आप कैसे कर सकते हैं।

बता दें इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दोनों में से किसी भी एक का प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि उस पर एक लिंक भेजा जाएगा जिससे आप अपने इंस्टाग्राम पासवर्ड को रिसेट करके नया पासवर्ड क्रिएट कर पाएंगे। तो आइए पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर पर जाकर सर्च बार में com सर्च करें।
  • यहां पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसी के नीचे आपको फॉरवर्ड पासवर्ड लिखा हुआ दिखाई देगा अब आपको उस पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जहां पर आपको मोबाइल नंबर, ईमेल या फिर यूजरनेम मांगा जाएगा। तीनों में से किसी भी एक की सहायता से पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं। आपको जो भी मन करे इन तीनों में से कोई भी एक दर्ज करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा।
  • जब आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको लॉगइन और रिसेट पासवर्ड दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आप को रिसेट पासवर्ड पर क्लिक करना है। यहां पर आप से 2 बार पासवर्ड मांगेगा। यहां पर आप दोनों अपने अनुसार कोई भी पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं। इस तरीके से आप पासवर्ड को रिसेट कर पाएंगे।
  • इस पासवर्ड को आप दोबारा भूल ना जाएं इसलिए आप इसे मोबाइल में कहीं सेव कर सकते हैं या आप चाहे तो इसे याद रख सकते हैं।

यदि बार-बार इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह सेटिंग ऑन करें।

कुछ लोगों के साथ समस्या रहती है कि वे इंस्टाग्राम के यूजर आईडी और पासवर्ड को अक्सर भूल जाते हैं। जिसके कारण इंस्टाग्राम पर लॉगइन करने के दौरान जब पासवर्ड मांगा जाता है तब उन्हें बहुत परेशानी होती है ऐसे में यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप इंस्टाग्राम प्रोफाइल में एक सेटिंग को ऑन कर सकते हैं।

जिसका फायदा यह होगा कि यदि इंस्टाग्राम अकाउंट लॉग आउट हो जाता है और आप उसे दोबारा लॉगिन करते हैं तो उस समय आपको पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना पासवर्ड के आपका इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन हो जाएगा।

इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाना होगा और उसके बाद आपको सेटिंग पर जाकर सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको Saved Login Info पर क्लिक करना है और उसके बाद उसमें आपको save login का ऑप्शन मिलेगा उसे बस आपको ऑन कर देना है।

निष्कर्ष

उपरोक्त लेख में आपने इंस्टाग्राम आईडी और पासवर्ड को पता करने के तीन आसान तरीके जाने। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। इस लेख को व्हाट्सएप ,इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें ताकि यदि कोई अन्य इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल गया है तो वे इन तरीके को फॉलो करके आसानी से इंस्टाग्राम पासवर्ड को पता कर सके।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply