Bijli bill kaise check Kare? How To Check Electricity Bill 2023

Bijli bill kaise check Kare? आज भारत के हर गली मोहल्ले एवं गांवों तक बिजली पहुंच चुकी है। हर महीने बिजली इस्तेमाल करने के बाद यूनिट बनता है और उसी के अनुसार बिजली बिल हमें भरना पड़ता है। लेकिन बहुत बार हम समय पर बिजली बिल नहीं भर पाते हैं जिसके कारण हमें फाइन भी देना पड़ता है।

यदि आप भी अतिरिक्त फाइन से बचना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप समय पर अपने बिजली बिल को भर दे। लेकिन समस्या यह होती है कि बहुत से लोगों को पता ही नहीं चलता कि हर महीने उनका बिजली बिल कितना आ रहा है।

लेकिन अब यह समस्या आप घर बैठे सुलझा सकते हैं। क्योंकि आज के इंटरनेट के समय में आपका हर काम घर बैठे हो जाता है। आप घर बैठे ही अपनी बिजली बिल भी चेक कर सकते हैं। Bijli bill kaise check Karen इसके बारे में हमने आज इस लेख में विस्तार पूर्वक बताया है।

Also Read : App hide kaise kare?

बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं?

Bijli bill kaise check Kare

बिजली बिल चेक करने के लिए पहला तरीका ऑफलाइन है जिसमें आपको बिजली वितरण के ऑफिस में जाना होगा जहां पर वहां के अधिकारियों को आपको पुराने बिल की रसीद दिखानी होगी। जिसके बाद वे कंप्यूटर में पुरानी बिजली बिल के सीरियल नंबर को डायल करके नया बिल निकाल कर आपको दे देते हैं।

जिससे आपको पता चल जाता है कि आपका बिजली बिल कितना आया है। लेकिन आज का समय इंटरनेट का है और हर कोई हर काम घर बैठे करना चाहता है। ऐसे में आप ऑनलाइन भी बिजली बिल चेक कर सकते हैं जिसका दो प्रमुख तरीके हैं पहला तरीका है राज्य के बिजली वितरण कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए और दूसरा तरीका है यूपीआई पेमेंट के जरिए। आगे हम इन दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे।

राज्य के बिजली वितरण कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए बिजली बिल चेक करें

बिजली बिल चेक करने के लिए पहला तरीका है कि आप जिस राज्य में रहकर बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं उसी राज्य के बिजली वितरण कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए बिजली बिल चेक कर सकते हैं एवं ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप हमने यहां नीचे बताई है।

  • सबसे पहले आप क्रोम ब्राउजर पर जाइए और वहां पर आप अपने राज्य के बिजली वितरण कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट को सर्च कीजिए जैसे कि मध्य प्रदेश की बिजली वितरण कंपनी का ऑफिशियल वेबसाइट mpez.co.in है वंही छत्तीसगढ़ राज्य का cspdcl.co.in हैं। इस तरह आपके राज्य की बिजली वितरण कंपनी का जो भी ऑफिसर वेबसाइट है वह सर्च कर सकते हैं।
  • जैसे आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आते हैं वहां पर आपको ऑनलाइन बिल भुगतान के विकल्प को ढूंढना है और फिर उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप ऑनलाइन बिल भुगतान पर क्लिक करते हैं अगले पेज पर आपको एक दूसरा विकल्प मिलेगा जहां पर Bill Payment Services विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
  • आगे आपको आपका अकाउंट नंबर या फिर आपका कंजूमर नंबर मांगा जाएगाप।
  • उसके बाद आपको आपके क्षेत्र का चयन करना होगा और अंत में आपको कैप्चा कोड डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा
  • आगे आपके सामने बिल की सारांश खुल जाएगी उसे विस्तृत देखने के लिए आप view या बिजली देखें विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं जिसके बाद आपके सामने अब तक कितना बिजली बिल आपका बाकी है, कितना यूनिट आपका अब तक बिजली बिल बना है यह सभी जानकारियां वंहा से प्राप्त कर सकते हैं और वहीं पर ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प पर जाकर पेमेंट भी कर सकते हैं।

UPI Payment ऐप से बिजली बिल चेक करें

ऑनलाइन बिजली बिल भरने का जो सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला माध्यम है वह है यूपीआई पेमेंट एप। आज के समय में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन है और हर कोई यूपीआई पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करता है। पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसे कई तरह के यूपीआई पेमेंट है जहां पर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपको बिजली बिल से लेकर अन्य कई तरह के बिल और मोबाइल रिचार्ज का विकल्प मिलता है। आप किसी भी यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन के जरिए बिजली बिल भर सकते हैं। यहां पर हमने उदाहरण के लिए पेटीएम यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन से बिजली बिल भरने की प्रक्रिया बताई है और लगभग यही प्रक्रिया सभी पेमेंट एप्लीकेशन पर होता है।

  • सबसे पहले पेटीएम पर जाएं उसके होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको वहां बहुत कुछ विकल्प देखने को मिलता है।
  • अब आप स्क्रोल डाउन करके थोड़ा नीचे आएंगे तब आपको रिचार्ज और बिल पेमेंट का सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन में आपको इलेक्ट्रिक सिटी बिल पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको आपसे करंट लोकेशन का चयन करने के लिए पूछा जाएगा। आप जिस राज्य में है उस राज्य का नाम सिलेक्ट करना है।
  • राज्य का नाम सिलेक्ट करते ही उस राज्य में जितनी भी बिजली वितरण करने वाली कंपनी है उनके नाम आ जाएंगे। उनमें से आप जिस भी कंपनी से बिजली ले रहे हैं उसका नाम सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपको अपने जिले के नाम का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपसे आपका कंजूमर नंबर मांगा जाएगा यदि आपको कंजूमर नंबर याद नहीं है तो आप पुरानी बिजली बिल की रसीद में भी अपने कंजूमर नंबर को देख सकते हैं।
  • नीचे आपको प्रोसीड लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद अब तक जितना भी यूनिट बिजली आपका बाकी है वह बता देगा जिसके बाद आप वहीं पर पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।
  • पेमेंट का रसीद भी आप वंहीं से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के लेख में आपने ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें इसकी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानी। हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हुआ होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें ताकि जिन्हें बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया नहीं पता वह भी इस प्रक्रिया से अवगत हो सके।

Nitesh Verma

नमस्कार दोस्तों, मैं Nitesh Verma hindimegeyan.com का Author और Founder हूँ. Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता हु आशा करता हु आप को मेरी blog अच्छा लगा होगा. आपसे विनती है की आप इसी तरह मेरे सहयोग करते रहिये और मैं आपके लिए नई नई Technology, Internet सम्बंधित ब्लोग लिखता रहूँ, धन्यवाद

Leave a Reply